पोलिंग बूथ – सिर्फ एक मतदाता के लिए अलग से बनाया गया …..

लोकसभा चुनाव  2019 के तीसरे चरण के मतदान के दौरान कुछ ऐसा हुआ जिसे जानने के बाद आप चुनावी व्यवस्था की सराहना करेंगे। दरअसल जंगलों के बीच सिर्फ एक व्यक्ति का मतदान करवाने के लिए पोलिंग बूथ बनाया गया। गुजरात के गिर जंगल में रहने वाले महंत भरतदास दर्शनदास के लिए ये मतदान केंद्र बनाया गया था। बता दें कि वह मंदिर के पुजारी हैं। 

 

 

वह अपने अधिकारों का प्रयोग करने के लिए हर चुनाव (लोकसभा और विधानसभा) में इंतजार करते हैं और उनके लिए एक विशेष चुनाव टीम पुलिस के साथ गुजरात के गिर जंगल के छोटे से गांव में जाकर उनका मतदान करवाती है। बता दें कि उन्होंने 2004, 2009 और 2014 के लोकसभा चुनाव और 2007, 2012 के गुजरात विधानसभा चुनाव में भी अपना मतदान दिया है।  

भारतदास ने वोटिंग के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘सरकार ने मेरे लिए यह पोलिंग बूथ बनाया। मैंने मतदान कर दिया है और अब यहां 100 प्रतिशत मतदान पूरा हुआ। मैं सबसे निवेदन करता हूं कि वोट जरूर करें।’चुनाव आयोग की टीम ने हर चुनावी समर में जंगल के अंदर लगभग 55 किलोमीटर की दूरी तय कर यहा मतदान केंद्र स्थापित किया। 

आपके बता दें कि ऐसे ही कुछ जापान में भी किया जाता है। जापान में एक ट्रेन स्टेशन को सिर्फ एक यात्री की वजह से बनाया गया है। जो जापान के होक्काइडो द्वीप पर रहने वाली क्यु-शिरताकी जो एक हाई स्कूल में पढ़ती है। उसके लिए ये स्टेशन बनाया गया था।  हालांकि ये ट्रेन बस दो बार ही स्टेशन पर आती है। लड़की को सुबह स्कूल ले जाने के लिए और शाम को स्कूल से लाने के लिए। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com