पेट के कीड़े दूर करता है अनन्नास

अनन्नास या पाइनेपल बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है और इसकी खुशबु भी बहुत ही प्यारी होती है. लोग इसका शेक बड़े ही चाव से पीते है लेकिन इस फल को खाने से शरीर को अधिक फायदे मिलते हैं.

जोड़ो के दर्द में राहत दिलाता है हींग का सेवन

पेट के कीड़े दूर करता है अनन्नासयह पीलिया, उच्च रक्तचाप, यकृत दोष आदि रोगों में लाभकारी होता है। इसमें ब्रोमेलिन नामक एंजाइम भी पाया जाता है, जो प्रोटीन को पचाने, ब्रोंकाइटिस, एब्सेस न्यूमोनिया, गुर्दे का संक्रमण आदि में कार्य करता है। इससे शरीर की प्रतिरेाधक क्षमता भी बढती है। इससे गले को ठंडक मिलती है साथ ही गले के रोगों से बचाव होता है।

अपने शिशु के आहार में शामिल करें कददू

यदि पेट में अजीर्ण हो तो पके अनन्नास के छोटे-छोटे टुकडे करके सेंधा नमक और कालीमिर्च का चूर्ण लगाकर खाने से लाभ मिलता है। इस प्रकार अनन्नास ग्रहण करने से पेट के कृमि हफ्ते भर में निकल जाते हैं। जिन बच्चों को पेट में अक्सर कृमि हो जाते हैं, उन्हें उक्त प्रकार से अनन्नास अवश्य दें। ये उच्च एंटीआक्सीडेंट का स्रोत है व इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है अनन्नास में एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी का बहुत अच्छा स्त्रोत होता है अनन्नास कैंसर के कारण को कम करने में मदद करता है। अनन्नास में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। यह शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने और शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का काम करता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com