पीरियड्स के दौरान होने वाले ब्रेस्ट पेन को दूर करने के 5 घरेलू उपाय

पीरियड्स के दौरान बहुत सी महिलाओं को ब्रेस्‍ट में दर्द महसूस होता है। इस दौरान उन्हें ब्रेस्‍ट में कड़ापन, दर्द और सूजन की समस्या का सामना करना पड़ता है, जो उनके इन मुश्किल दिनों को थोड़ा और मुश्किल बना देती है। दरअसल, पीरियड्स के दौरान महिलाओं के शरीर में कई सारे हार्मोनल चेंज हो रहे होते हैं। इनकी वजह से ब्रेस्ट में दर्द होता है। इसके अलावा ये दर्द मांसपेशियों में खिंचाव आने के कारण भी होता है। अगर आपको भी पीरियड्स में इस तकलीफ का सामना करना पड़ता है तो हमारे बताए इन 5 घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकती हैं।

मसाज

जब पीरियड्स के दौरान ब्रेस्ट में दर्द हो तो ब्रेस्ट मसाज करना भी एक अच्छा उपाय है। इससे जहां ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है वहीं ऊतकों को भी फायदा हेाता है। अरंडी के तेल (कास्टर ऑयल) को जैतून के तेल के साथ मिक्‍स करें और उससे अपने ब्रेस्‍ट को हल्‍के हाथों से मसाज करें। इससे आपको जरूर आराम मिलेगा।

बर्फ की सिकाई

ब्रेस्ट पेन से छुटकारा पाना का एक और आसान घरेलू उपाय है कि आप दर्द होने पर बर्फ की सिकाई कर सकते हैं। इसे आइस पैक भी कह सकते हैं। इससे सूजन के साथ दर्द कम हो सकता है। ऐसा दिन में दो से तीन बार करें, आपको दर्द में कमी महसूस होगी।

मैग्नीशियम से भरपूर चीज़ें खाएं

पीरियड्स के दौरान ब्रेस्ट की मांसपेशियों में खिंचाव आ जाता है। इस वजह से ब्रेस्ट में पेन होता है। ऐसे में मैग्न‍िशि‍यम से भरपूर चीज़ों का सेवन आपको इस दर्द से दूर रख सकता है। हरी पत्त‍ियों, बीजों, केले और डार्क चॉकलेट में ये भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। कोशिश करें कि इन दिनों अपनी डायट में इन्हें शामिल करें।

पीपल की पत्तियों से सिकाई

एक पैन में पीपल की पत्‍तियां रख कर उस पर कुछ बूंद सरसों या जैतून का तेल डाल कर गरम करें। फिर इन गरम पत्‍तियों को ब्रेस्‍ट पर रख कर सेंकें। इन पत्‍तियों से 4-5 बार सिंकाई करें। आपको बहुत जल्द ब्रेस्ट पेन में आराम होगा।

सौंफ की चाय या पानी

सौंफ में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपको सूजन दर्द दोनों से ही आराम दिलाते हैं। आप इसे चाय की तरह ले सकती हैं। एक कप पानी में थोड़ी-सी सौंफ डाल कर उबालें और उसे छान कर पी लें। इसके अलावा नारियल पानी भी आराम दिलाता है, इसमें मौजूद पोटेशियम की अधिक मात्रा दर्द कम करती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com