पीएम मोदी ने की जियोर्जिय से मुलाकात के बाद भारत और इटली के बीच स्टार्ट अप ब्रिज की स्थापना की घोषणा की..

पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से मुलाकात के बाद भारत और इटली के बीच स्टार्ट अप ब्रिज की स्थापना की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इसके अलावा हम रक्षा सहयोग क्षेत्र में भी एक नया अध्याय शुरू कर रहे हैं।

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हैदराबाद हाउस में इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि हमने अपने आर्थिक संबंधों को और सुदृढ़ करने पर जोर दिया। हमारे ‘मेक इन इंडिया’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान से भारत में निवेश के अपार अवसर खुल रहे हैं।

रक्षा सहयोग क्षेत्र में शुरू कर रहे नया अध्याय

पीएम मोदी ने कहा कि हमने नवीकरणीय ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन, आईटी, सेमीकंडक्टर, टेलीकॉम, अंतरिक्ष जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने कहा, ”आज हम भारत और इटली के बीच एक स्टार्टअप ब्रिज की स्थापना की घोषणा हो कर रहे हैं, जिसका हम स्वागत करते हैं। उन्होंने कहा कि एक और क्षेत्र है, जिसमें दोनों देश एक नया अध्याय शुरू कर रहे हैं, वह है- रक्षा सहयोग।”

नियमित संयुक्त अभ्यास और प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का होगा आयोजन

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में रक्षा निर्माण क्षेत्र में सह-उत्पादन और सह-विकास के अवसर पैदा हो रहे हैं, जो दोनों देशों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। हमने नियमित संयुक्त अभ्यास और प्रशिक्षण पाठ्यक्रम आयोजित करने का भी निर्णय लिया है।

इंडो-पैसिफिक में इटली की सक्रिय भागीदारी का स्वागत

पीएम मोदी ने कहा, ”हम इंडो-पैसिफिक में इटली की सक्रिय भागीदारी का भी स्वागत करते हैं। यह बहुत ख़ुशी की बात है कि इटली ने इंडो पैसिफिक ओशन इनिशिएटिव में शामिल होने का निर्णय लिया है।”  उन्होंने कहा कि हमने दोनों देशों की सेनाओं के बीच नियमित रूप से संयुक्त एक्सरसाइज और ट्रेनिंग कोर्स आयोजित करने का निर्णय लिया है।

संवाद और कूटनीति से ही हल होगा यूक्रेन संघर्ष

प्रधानमंत्री ने कहा कि यूक्रेन संघर्ष के शुरुआत से ही भारत ने यह स्पष्ट किया है कि इस विवाद को केवल संवाद और कूटनीति के ज़रिए ही सुलझाया जा सकता है। भारत किसी भी शांति प्रक्रिया में योगदान देने के लिए पूर्ण रूप से तैयार है।

आतंकवाद और अलगाववाद के खिलाफ लड़ रहे लड़ाई

पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद और अलगाववाद के खिलाफ लड़ाई में भारत और इटली कंधे से कंधा मिला कर चल रहे हैं। हमने इस सहयोग को और मज़बूत करने पर विस्तारपूर्वक चर्चा की  उन्होंने कहा कि भारत और इटली के संबंधों की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए हमने एक एक्शन प्लान बनाने का निर्णय लिया। इससे हम दोनों देशों की विविधता, इतिहास, विज्ञान और टेक्नोलॉजी, इनोवेशन, खेल और अन्य क्षेत्रों में उपलब्धियों को वैश्विक पटल पर showcase कर सकेंगे।

मेलोनी ने पीएम मोदी और भारत का किया धन्यवाद

इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने कहा, ”हमारे भव्य स्वागत के लिए मैं PM और भारत का धन्यवाद करती हूं। यह हमारी मित्रता का सबूत है कि हम द्विपक्षीय संबंधों की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। हमने हमारे संबंधों को और आगे बढ़ाने के लिए तय किया है कि हम हमारी साझेदारी को सामरिक साझेदारी में बदलेंगे।”

जियोर्जिया मेलोनी ने कहा कि हमने भारत-प्रशांत महासागर पहल के लिए विचार करने का फैसला किया है और हमने ऐसा इसलिए किया है, क्योंकि हम अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य में विश्वास करते हैं, जो संप्रभुता और कुल अखंडता के नियमों पर आधारित होना चाहिए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com