पीएम नरेंद्र मोदी, बारिश के दौरान छाता पकड़कर की आगवानी, श्रीलंका के राष्‍ट्रपति ने…

लोकसभा चुनावों में लगातार दूसरी जीत के बाद पीएम नरेंद्र मोदी पहली विदेश यात्रा के रूप में मालदीव के बाद जब श्रीलंका पहुंचे तो उस वक्‍त देखने लायक नजारा उत्‍पन्‍न हुआ. राष्ट्रपति आवास में मोदी का स्वागत किया गया. इस दौरान श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना भी मौजूद थे. सिरिसेना हाथ में छाता लिए दिखाई दिए. छाते से वह खुद को और प्रधानमंत्री मोदी को बारिश से बचा रहे थे. मोदी ने राष्ट्रपति भवन में अशोक का पौधा भी रोपा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना के साथ रविवार को दस दिनों के अंदर दूसरी बार मुलाकात की और दोनों नेता इस बात पर सहमत हुए कि आतंकवाद संयुक्त खतरा  है जिस पर संयुक्त कार्रवाई की जरूरत है. श्रीलंका में अप्रैल में ईस्टर पर हुए आतंकवादी हमले के बाद मोदी देश के दौरे पर आए पहले विदेशी नेता हैं. उनका दौरा हमले के बाद श्रीलंका के साथ भारत की एकजुटता को दर्शाता है.

 

मूल कलाकति चौथी और सातवीं ईस्वी के बीच बनी थी. मोदी ने कहा, मैं मृतकों के परिजनों और घायलों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं. श्रीलंका में ईस्टर के दिन नौ आत्मघाती बम हमलावरों ने कोलंबो स्थित सेंट एंथनीज चर्च, पश्चिमी तटीय नगर नेगोम्बो स्थित सेंट सेबेस्टियन्स चर्च और पूर्वी शहर बट्टीकलोवा स्थित एक अन्य चर्च तथा तीन आलीशान होटलों को निशाना बनाया था. देश में वर्ष 2009 में गृहयुद्ध के खात्मे के बाद यह सबसे भीषण हिंसा थी. आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने हमले की जिम्मेदारी ली थी इसे बनाने में लगभग दो वर्ष लगे. कलाकृति में बुद्ध जिस मुद्रा में बैठे हैं उस मुद्रा को ध्यान मुद्रा के नाम से जाना जाता है. इससे पहले राष्ट्रपति सचिवालय जाने के रास्ते में प्रधानमंत्री मोदी का काफिला कोलंबो में कैथोलिक चर्च पहुंचा. मोदी ने चर्च पर हुए घातक हमले के शिकार लोगों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, मुझे विश्वास है कि श्रीलंका फिर उठ खड़ा होगा. कायराना आतंकी कृत्य श्रीलंका के हौसले को परास्त नहीं कर सकते. श्रीलंका के लोगों के साथ भारत एकजुटता से खड़ा है. ईस्टर के दिन श्रीलंका में हुए हमलों के बाद इस देश की यात्रा करने वाले मोदी पहले विदेशी नेता हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com