पिछले तीन दशकों से प्याज किसी न किसी रूप में किसानों और आम ग्राहक को रुलाता आ रहा: शिवसेना

केंद्र के बाद महाराष्ट्र में बीजेपी का साथ छोड़ चुकी शिवसेना लगातार मोदी सरकार पर हमलावर नजर आ रही है. शिवसेना ने सोमवार को अपने मुखपत्र सामना में प्याज पैदा करने वाले किसानों की समस्याओं का जिक्र करते हुए उनकी दुर्दशा के लिए केंद्र सरकार की कमजोर नीतियों को जिम्मेदार ठहराया है. शिवसेना ने कहा कि कमजोर नीतियों की वजह से ही कभी प्याज रसोई से गायब था तो अब उसके सड़ने की नौबत आ चुकी है.

सामना में ‘प्याज के अनर्थशास्त्र’ के शीर्षक के साथ एक संपादकीय लिखा गया है जिसमें नासिक में प्याज की पैदावार करने वाले किसानों की दिक्कतों का जिक्र किया गया है. शिवसेना ने कहा कि 15 दिन के भीतर ही प्याज का भाव आठ हजार से गिरकर हजार रुपये आ चुका है जिससे किसानों को काफी नुकसान हो रहा है. कुछ दिन पहले तक प्याज के आयात करने की मांग की जा रही थी और अब इसके निर्यात की मांग तेज हो रही है.

शिवसेना ने कहा कि पिछले तीन दशकों से प्याज किसी न किसी रूप में किसानों और आम ग्राहक को रुलाता आ रहा है. कभी किसानों को प्याज के लिए कौड़ी के दाम मिलते हैं तो कभी महंगाई की वजह से यह आम लोगों की पहुंच से बाहर हो जाता है.

शिवसेना ने कहा कि प्याज की कीमतें बढ़ने के बाद केंद्र सरकार ने विदेश से इसका आयात कराकर दाम नियंत्रित जरूर कर लिए लेकिन अब प्याज उत्पादक के सामने चुनौती भी खड़ी हो गई है और इसके लिए केंद्र की कमजोर नीतियां जिम्मेदार हैं.

सामना में लिखा गया है कि प्याज के आयात से आखिर क्या हासिल हुआ, क्यों इस पर करोड़ों रुपये का विदेशी खर्च किया गया जब घरेलू किसानों का प्याज सड़ने की कगार पर आकर खड़ा हो गया है. दिसंबर में आयात हुआ प्याज फरवरी में मिल रहा है, इससे प्याज का अर्थशास्त्र पूरी तरह से बिगड़ चुका है.

किसान अब इसके निर्यात की मांग कर रहे हैं ताकि उन्हें प्याज का सही दाम मिल सके. शिवसेना ने केंद्र सरकार से जल्द से जल्द जरूरी कदम उठाने की मांग की है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com