पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में विश्वविद्यालय में लडकियों के फिटेड जींस पर लगी रोक

इस्लामाबाद, पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक विश्वविद्यालय ने पुरुष और महिला छात्रों के लिए एक ड्रेस कोड लागू किया है। यह आदेश देश के संघीय शिक्षा निदेशालय द्वारा इस संबंध में निर्देश जारी करने के महीनों बाद आया है। डेली पाकिस्तान अखबार के मुताबिक, नई अधिसूचना के तहत पुरुष छात्रों को शार्ट्स, कट-आफ जींस, मल्टी-पाकेट, फटी या टाइट जींस और पैंट, कुछ भी लिखी हुई टी-शर्ट पहनने की अनुमति नहीं है।

छात्रों के लिए सख्त ड्रेस कोड 

ड्रेस कोड को लेकर जारी किए गए निर्देश यूनिवर्सिटी आफ एग्रीकल्चर फैसलाबाद (यूएएफ) के टोबा टेक सिंह सब-कैंपस द्वारा जारी किए गए हैं। अधिसूचना के तहत चप्पल, बंदना, टोपी, किसी भी प्रकार की बनियान, लंबे बाल और पोनीटेल, झुमके, कलाई की पट्टियां पहनने पर भी रोक लगाई गई है।

वहीं, लड़कियों को जींस के साथ टी-शर्ट, बिना आस्तीन की शर्ट, सी-थ्रू और स्किनटाइट कपड़े पहनने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि छात्राओं को ध्यान आकर्षित करने वाले आभूषण, पायल पहनने और अत्यधिक मेकअप करने पर भी रोक लगाई गई है। इससे पहले सितंबर के दौरान, इस्लामाबाद में शैक्षणिक संस्थानों की देखरेख करने वाले संघीय शिक्षा निदेशालय (FDE) ने महिला शिक्षकों के जींस पहनने और पुरुषों के जींस-टी शर्ट पहनने पर रोक लगाई थी। फडीई ने शिक्षण संस्थानों के प्रमुखों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था कि उनके शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारी ड्रेस कोड और व्यक्तिगत स्वच्छता का पालन करें। जिसमें नियमित रूप से बाल कटवाने, दाढ़ी ट्रिमिंग, नाखून काटने और इत्र का इस्तेमाल शामिल है।

कर्मचारियों के लिए भी ड्रेस कोड

अरब न्यूज ने बताया कि पत्र में सभी कर्मचारियों को संस्थानों में और आधिकारिक समारोहों-बैठकों के दौरान एक औपचारिक ड्रेस कोड बनाए रखने के लिए भी कहा गया है। बीते दिनों, खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में दो विश्वविद्यालयों ने सख्त ड्रेस कोड नीतियां लागू की थीं। जिसमें टाइट-फिटेड जींस, टी-शर्ट और अन्य चीजों के साथ मेकअप पर प्रतिबंध लगाया गया था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com