पंजाब में टूटा 65 साल का रिकार्ड, 47.8 डिग्री पहुंचा पारा

मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार से मंगलवार तक मौसम शुष्क बना रहेगा। लेकिन इसके बाद पंजाब में मौसम करवट बदलेगा। एक नया पश्चिमी विक्षोभ पंजाब के मौसम पर असर करेगा. जिससे ज्यादातर हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। इससे तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है।

पंजाब में भीषण गर्मी की मार जारी है। गुरुवार को अधिकतम तापमान ने पिछले 65 साल का रिकार्ड तोड़ दिया और 47.8 डिग्री के साथ पठानकोट सबसे गर्म रहा। 1958 में लुधियाना का अधिकतम तापमान 17 जून को 47.9 डिग्री दर्ज किया गया था। 

अमृतसर, पठानकोट, हलवारा व पटियाला में हीट वेव का प्रकोप रहा। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए भी हीट वेव का ओरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। अधिकतम तापमान सामान्य से 5.6 डिग्री ऊपर बना हुआ है। 

विभाग ने शुक्रवार के लिए पंजाब के 11 जिलों में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। लेकिन इससे तापमान पर कोई असर न पड़ने से फिलहाल झुलसा देने वाली गर्मी से कोई राहत नहीं मिल सकेगी। इन जिलों में पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर, तरनतारन, फिरोजपुर, फाजिल्का, फरीदकोट, मुक्तसर, मोगा, बठिंडा व मानसा जिले शामिल हैं। 

अमृतसर का अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री (सामान्य से 5.6 डिग्री अधिक), लुधियाना का 45.1 डिग्री (सामान्य से 6.8 डिग्री अधिक), पटियाला का 45.6 डिग्री (सामान्य से 6.4 डिग्री अधिक), पठानकोट का 46.1, बठिंडा का 44.0, बरनाला का 44.5, फरीदकोट का 46.1, जालंधर का 43.8 डिग्री दर्ज किया गया। उधर पंजाब के न्यूनतम तापमान में 0.9 डिग्री की वृद्धि दर्ज की गई। इससे पारा सामान्य से 2 डिग्री अधिक हो गया है। अमृतसर का न्यूनतम पारा 28.9 डिग्री, लुधियाना का 28.8, पटियाला का 28.3, पठानकोट का 27.4, बठिंडा का 28.4 और जालंधर का 26.7 डिग्री दर्ज किया गया।

पंजाब में बीते सप्ताह 96 फीसदी कम बारिश, आगे भी सामान्य से कम रहेगी
मौसम विभाग से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक पंजाब में सात जून से लेकर वीरवार तक सामान्य से 96 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है। सामान्य की 10.4 एमएम की बारिश के मुकाबले 0.5 एमएम की बारिश पड़ी है। खास तौर से बरनाला, फतेहगढ़ साहिब, फिरोजपुर, जालंधर, मानसा, मोगा, पटियाला, संगरूर, रूपनगर, मोहाली व एसबीएस नगर पूरी तरह से सूखे रहे हैं। मौसम विभाग ने आने वाले दो हफ्तों में भी सामान्य से कम बारिश रहने की ही संभावना जताई है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com