दे हेग: नीदरलैंड के एक पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू के फैलने का पता लगने बाद 36,000 से ज्यादा पक्षियों को मार दिया गया है. कृषि मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में बताया कि ग्रोनिंगन प्रांत के ओल्डीकर्क के एक फार्म में बर्ड फ्लू के एच5 प्रकार का प्रकोप हुआ है. मंत्रालय ने कहा कि यह संभवत: रोग का सबसे ज्यादा खतरनाक प्रकार है.नीदरलैंड में बर्ड फ्लू का प्रकोप, मार दिए गए 36000 पक्षी

संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मंत्रालय ने फार्म के 10 किलोमीटर के दायरे में पोल्ट्री, अंडों, मांस और खाद को लाने-जाने पर तत्काल रोक लगा दी है. सरकार ने आदेश दिया था कि पोल्ट्री फार्म दिसंबर से ही पक्षियों को अंदर रखें, तब एक अन्य फार्म में बर्ड फ्लू का प्रकोप हुआ था और 16,000 पक्षियों को मारना पड़ा था.

क्या है बर्ड फ्लू?

बर्ड फ्लू एक प्रकार का वायरल संक्रमण है जो पक्षियों से पक्षियों में फैलता है. यह एवियन इन्फ्लूएंजा H5N1के जरिए एक पक्षी से दूसरे पक्षी में फैलता है. बर्ड फ्लू इंफेक्शन चिकन, टर्की, गीस और बत्तख की प्रजाति जैसे पक्षियों को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है. इसका प्रभाव मनुष्यों पर भी पड़ता है क्योंकि वे पक्षियों के संपर्क में रहते हैं. यह इतना खतरनाक होता है कि इससे इंसान और पक्षियों की मौत तक हो सकती है.

बर्ड फ्लू के लक्षण

बर्ड फ्लू के लक्षण लोगो में अलग अलग हो सकते है. शुरुआत में ये सब आम फ्लू के लक्षणों जैसे लगते है. खांसी, बुखार, गले में खराश, मांसपेशियों में दर्द, निमोनिया और अन्य समस्याएं इसके प्रमुख लक्षण होते है. यह एक गंभीर श्वसन रोग है जो धीरे-धीरे लेकिन घातक साबित हो सकता है.

बर्ड फ्लू का इलाज

बर्ड फ्लू का इलाज एंटीवायरल ड्रग ओसेल्टामिविर (टैमीफ्लू) (oseltamivir (Tamiflu) ) और ज़ानामिविर (रेलेएंजा) (zanamivir (Relenza)) से किया जाता है. इसके अलावा संक्रमित पक्षियों से दूर रह कर और संतुलित आहार से इस पर काबू किया जा सकता है. प्रभावित मरीज को बाकि लोगों से अलग रखना चाहिए और साफ सफाई का विशेष ख्याल रखना चाहिए ताकि रोग अन्य लोगों में न फैल सके.