नींद खुलने के बाद कभी नही करना चाहिए ये काम, हो सकता है बड़ा नुकसान

नींद खुलने के बाद कभी नही करना चाहिए ये काम, हो सकता है बड़ा नुकसान

लोग सेहतमंद नींद पर तो चर्चा करते हैं, लेकिन नींद खुलने के बाद कैसे उठना है, इस ओर कोई ध्यान नहीं देते। ऐसा करना सेहत को नुकसान पहुंचाता है। रात की सुकूनभरी नींद आपकी थकान मिटाने के साथ-साथ नई ऊर्जा भरने का भी काम करती है। लेकिन काम के दबाव और भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग न तो पर्याप्त नींद ले पाते हैं और सुबह आंख खुलते ही एकदम से उठकर भागदौड़ करने लग जाते हैं। मतलब जल्दबाजी में ही सोते हैं और सुबह उठते समय भी जल्दबाजी दिखाते हैं।नींद खुलने के बाद कभी नही करना चाहिए ये काम, हो सकता है बड़ा नुकसान

ज्यादातर लोगों में आदत होती है कि सुबह जब आंख खुलती है, तो एक झटके में उठ जाते हैं। नींद खुलते ही उठकर बैठना गलत है। इससे दिल पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। देखा जाता है कि बहुत से लोगों को रात में भी उठने की आदत होती है। वह रात में भी नींद खुलते ही तेजी से उठते हैं। नींद खुलते ही झटके से उठकर बैठना नहीं चाहिए। ऐसा करने से हार्ट पर दबाव पड़ता है, इसलिए हमेशा नींद खुलने के बाद 3 से 5 मिनट बाद उठना चाहिए।
चिकित्सा विज्ञान की मानें, तो जब कोई व्यक्ति सो रहा होता है, तो उसके दिल को कम रक्त की आवश्यकता होती है तथा उस समय नसों में भी कम रक्त चल रहा होता है, पर जब वह व्यक्ति नींद से अचानक उठकर बैठ जाता है, तो ऐसे में दिल को अधिक ऑक्सीजन तथा ब्लड की आवश्यकता होती है। हमारी नसों को सक्रिय होने में कुछ समय लगता है। अगर दिल को सही ऑक्सीजन और रक्त न मिले, तो व्यक्ति की मृत्यु तक हो सकती है। 
जब सुबह उठते हैं, तो कम से कम पांच मिनट तक बिस्तर पर यूं ही लेटे रहें। करवट बदलते रहें, तब उठें। दिल को लाभ मिलेगा। यदि आप नींद से रात में किसी कार्य की वजह से उठ भी रहे हैं, तो कम से कम 1 मिनट अपने बिस्तर पर ही रहना चाहिए। विशेषज्ञों की मानें, तो नींद से अचानक उठने से चक्कर आने शुरू हो सकते हैं। ब्लड प्रेशर और दिल की धड़कन असामान्य होना, कमजोरी छा जाना जैसी समस्या हो सकती है। समस्या बढ़ जाए, तो स्ट्रोक भी आ सकता है।
क्या करें क्या न करें 
देखा जाता है कि लोग सोकर उठते ही धूम्रपान करना शुरू कर देते हैं। ऐसा करना सेहत के लिए घातक है। इससे कैंसर होने की आशंका कई गुना बढ़ जाती है। सुबह उठते ही शराब या किसी अन्य प्रकार का नशीला पदार्थ का इस्तेमाल भी सेहत को जानलेवा नुकसान पहुंचाता है। सोकर उठने के बाद गुस्‍सा या बहस आदि न करें। नाश्ते में मसालेदार खाना, तला-भुना आदि न लें। नाश्ते में जितना हल्का और पौष्टिक खाना लेंगें, उतना बेहतर है। ज्यादातर लोग सुबह की शुरुआत कॉफी से करते हैं। विशेषज्ञों की मानें, तो सुबह कॉफी पीने से कॉर्टिसोल लेवल बढ़ जाता है। सुबह उठकर खूब सारा पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं। 
जानिए क्या कहते है डॉक्टर?
इस बारे में दिल्ली के तीरथराम शाह हॉस्पिटल के कसंल्टेंट फिजिशियन डॉ सनी उप्पल ने अपनी राय रखी। उन्होंने बताया – जब सोने के बाद एकदम से खड़े हो जाते हैं, तो दिल की तरफ से खून, पैरों की ओर इकट्ठा हो जाता है और दिमाग का ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है। एकदम से उठने पर चक्कर आना, स्ट्रोक, पैरालाइलिस, दिल की धड़कन अनियमित होना, हार्ट अटैक जैसी समस्या हो सकती हैं। इससे शरीर की मांसपेशियों पर भी असर पड़ता है, उनकी कार्यक्षमता भी कम होती है। सोकर उठते हैं, तो कुछ समय लेटे रहिए। पूरी तरह नींद से बाहर आने पर ही उठिए। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com