नवजात शिशुओं के लिए सबसे 'रिस्की' पाकिस्तान, इस नंबर पर है भारत...

नवजात शिशुओं के लिए सबसे ‘रिस्की’ पाकिस्तान, इस नंबर पर है भारत…

नई दिल्ली: बच्चे पैदा करने के मामले में पाकिस्तान सबसे खतरनाक देेेेश है. ये बात यूनिसेफ की नई रिपोर्ट में कही गई है. ये रिपोर्ट मंगलवार को जारी की गई है. रिपोर्ट में बताया गया है कि नवजात शिशुओं की मृत्यु दर काफी अधिक है. खासतौर से गरीब देशों में.नई दिल्ली: बच्चे पैदा करने के मामले में पाकिस्तान सबसे खतरनाक देेेेश है. ये बात यूनिसेफ की नई रिपोर्ट में कही गई है. ये रिपोर्ट मंगलवार को जारी की गई है. रिपोर्ट में बताया गया है कि नवजात शिशुओं की मृत्यु दर काफी अधिक है. खासतौर से गरीब देशों में. वर्ल्ड मोस्ट डेंजरस कंट्रीज टू बी बॉर्न नामक लिस्ट में पाकिस्तान पहले नंबर पर है. अन्य रिस्की देशों में सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक और अफगानिस्तान हैं. वहीं जापान, आइसलैंड और सिंगापुर को बच्चों की पैदाइश के मामले में सबसे बेहतर बताया गया है. किस नंबर पर भारत नवजात की मौतों के मामले में भारत ने पाकिस्तान से अच्छा परफॉर्म किया है. लिस्ट में भारत को 12वां स्थान मिला है. बता दें कि लिस्ट में भारत से बेहतर श्रीलंका की स्थति है. उसे 52वां नंबर मिला है. जहां तक न्यूबॉर्न मोर्टेलिटी रेट (एक हजार नवजातों के जन्म पर मौतों का आंकड़ा) की बात है तो इसमें पाकिस्तान में 45.6, भारत में 25.4 मौत के मामले सामने आए हैं. गौरतलब है कि ये रिपोर्ट बच्चे के जन्म के 28 दिन के भीतर जीवन पर आधारित है. गौरतलब है कि बच्चों के लिए सबसे रिस्की समय उनके जन्म का पहला माह ही होता है. हर साल पूरी दुनिया में करीब 2.6 मिलियन नवजात पहले माह को पूरा करने से पहले ही मर जाते हैं.

वर्ल्ड मोस्ट डेंजरस कंट्रीज टू बी बॉर्न नामक लिस्ट में पाकिस्तान पहले नंबर पर है. अन्य रिस्की देशों में सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक और अफगानिस्तान हैं. वहीं जापान, आइसलैंड और सिंगापुर को बच्चों की पैदाइश के मामले में सबसे बेहतर बताया गया है.

किस नंबर पर भारत

नवजात की मौतों के मामले में भारत ने पाकिस्तान से अच्छा परफॉर्म किया है. लिस्ट में भारत को 12वां स्थान मिला है. बता दें कि लिस्ट में भारत से बेहतर श्रीलंका की स्थति है. उसे 52वां नंबर मिला है.

जहां तक न्यूबॉर्न मोर्टेलिटी रेट (एक हजार नवजातों के जन्म पर मौतों का आंकड़ा) की बात है तो इसमें पाकिस्तान में 45.6, भारत में 25.4 मौत के मामले सामने आए हैं. गौरतलब है कि ये रिपोर्ट बच्चे के जन्म के 28 दिन के भीतर जीवन पर आधारित है. गौरतलब है कि बच्चों के लिए सबसे रिस्की समय उनके जन्म का पहला माह ही होता है. हर साल पूरी दुनिया में करीब 2.6 मिलियन नवजात पहले माह को पूरा करने से पहले ही मर जाते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com