दो चरणों में होंगे गुजरात विधानसभा चुनाव, 9 और 14 दिसंबर को वोटिंग, 18 को नतीजे

गुजरात विधानसभा चुनाव की वोटिंग की तारीखों का ऐलान हो गया है, दो चरणों में 9 और 14 दिसंबर को वोटिंग होगी और नतीजे 18 दिसंबर को आएंगे। चुनाव के लिए हर उम्मीदवार 28 लाख रुपए खर्च कर सकेगा और इस खर्चे को दिखाने के लिए उम्मीदवारों को नया बैंक अकाउंट खोलना होगा।
पहले चरण में 89 सीटों (19 जिलों) पर वोटिंग होगी, इसके लिए नामांकन भरने की आखिरी तारीख 21 नवंबर है। वहीं दूसरे चरण में 93 सीटों (14 जिलों) पर वोटिंग होगी, इसके लिए नामांकन भरने की आखिरी  तारीख 27 नवंबर होगी।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त एके ज्योति ने बताया कि गुजरात में कुल 4 करोड़ 33 लाख वोटर्स हैं जिनके लिए 50,128 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे। सभी विधानसभा सीटों पर VVPAT मशीनों का इस्तेमाल होगा। हर सीट के एक पोलिंग बूथ पर मशीन लगी होगी। ज्योति ने बताया कि गुजरात में आज से आचार संहिता लागू हो गई है और यह केंद्र सरकार के लिए भी लागू है। ईसी के मुताबिक, चुनाव की हर गतिविधि की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी।

ईसी के मुताबिक, 102 बूथ पर महिला स्टाफ होगा और निगरानी में जीपीएस का भी इस्तेमाल किया जाएगा। जो इलाके संवेदनशील माने गए हैं उनपर वेब कास्टिंग के जरिए LIVE नजर रखी जाएगी। सुविधा ऐप के जरिए रैली के लिए ऑनलाइन इजाजत ली जा सकेगी और मोबाइल ऐप के जरिए लोग चुनाव से जुड़ी कोई भी शिकायत कर सकेंगे

182 सदस्यों वाली गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 23 जनवरी, 2018 को पूरा हो रहा है। गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनावों की तारीखों का ऐलान एक साथ न करने पर चुनाव आयोग विपक्षी दलों के निशाने पर है। उस पर केंद्र सरकार के इशारे पर काम करने के आरोप लगाए गए हैं।

चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने राज्य के लोगों के लिए कुछ अहम फैसले लिए थे। इसमें 43,000 ASHA कार्यकर्ताओं के प्रोत्साहन-आधारित भुगतान में 50 प्रतिशत की वृद्धि की गई, ड्रिप सिंचाई का इस्तेमाल करने वाले किसानों को राहत दी गई और अहमदाबाद-गांधीनगर मेट्रो के दूसरे चरण के प्रोजेक्ट को क्लीयर किया गया। इसमें 6,700 करोड़ की लागत आएगी। 

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com