देश के युवाओं को अब कृषि और सहकारी क्षेत्र में रोजगार का अवसर मिलेगा: केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

हाशिए पर चले गए सहकारी तंत्र को सशक्त बनाने के लिए सरकार युवाओं को सहकारी क्षेत्र से जोड़ने जा रही है। इसमें पेड इंटर्नशिप के जरिये युवाओं को देश की परंपरागत सहकारी व्यवस्था और इस क्षेत्र में रोजगार सृजन की संभावनाओं के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

इसके अलावा किसानों को डिजीटल प्लेटफार्म उपलब्ध कराने वाले लघु कृषक कृषि व्यापार संघ (एसएफएसी) को और अधिक सशक्त बनाया जाएगा। इस बात की घोषणा शुक्रवार को केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने की है।

देश के युवाओं को अब कृषि और सहकारी क्षेत्र में रोजगार का अवसर प्राप्त होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वदेश निर्माण के आह्वान के पूरा करने के लिए केंद्रीय कृषि कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सहकारी क्षेत्र में युवा और शिक्षित युवाओं के लिए पेड इंटर्नशिप योजना की शुरुआत की।

सहकार मित्र योजना में युवाओं को सहकारिता क्षेत्र में रोजगार सृजन के लिए अवसर उत्पन्न करने के लिए आधारभूत ढांचा तैयार करने में मदद मिलेगी।

राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) द्वारा शुरु की गई योजना का आगाज केंद्रीय कृषि कल्याण, ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री ने किया।

इस अवसर पर तोमर ने कहा कि एनसीडीसी ने सहकारिता क्षेत्र में उद्यमिता विकास के लिए मौजूदा तंत्र में क्षमताएं विकसित करने के लिए सार्थक पहल की है।

इसमें युवाओं को इंटर्नशिप का भुगतान किया जाएगा। इसके लिए आवेदकों को एनसीडीसी की साइट पर जाकर ऑन लाइन आवेदन करना होगा।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com