देश के कई हिस्‍सों में भारी बारिश का अलर्ट, देर से विदा होगा दक्षिण-पश्चिम मानसूनदेश के कई हिस्‍सों में भारी बारिश का अलर्ट, देर से विदा होगा दक्षिण-पश्चिम मानसून

भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) का कहना है कि पश्चिमी राजस्थान से दक्षिण-पश्चिम मानसून पहले इसी हफ्ते यहां से जाने वाला था लेकिन अब इसके देर से विदा होने की उम्मीद है। हवा का चक्रवाती दबाव होने से यह स्थिति उत्पन्न हुई है। इसी के चलते मौसम विभाग ने तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पांडिचेरी में सोमवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

दक्षिण-पश्चिम मानसून के इसी हफ्ते यहां से चले जाने की संभावना थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होने वाला है। पहले, पश्चिमी राजस्थान से इसी हफ्ते मानसून जाने वाला था। लेकिन दो कम दबाव वाले क्षेत्रों के कारण पूर्वी हवा अब राजस्थान तक आएगी। इसलिए अब पश्चिमी राजस्थान से मानसून 24 सितंबर तक रह सकता है।

मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय मोहपात्रा ने कहा कि हवा का कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण पूर्वा हवाएं हर ओर से राजस्थान से हर तरफ बहेंगी। इसलिए पश्चिमी राजस्थान से मॉनसून के 24 सितंबर तक नहीं लौटने की संभावना है। आंध्रप्रदेश के तटीय इलाकों में कम दबाव है। 20 सितंबर तक ऐसा ही एक और दबाव बन सकता है। मौसम विभाग ने दक्षिण भारत के लिए आरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

अगले दो तीन दिनों में दक्षिणी क्षेत्रों में मानसून की स्थिति सामान्य होगी। मौसम विभाग के अनुसार, 14 सितंबर को आंध्र, यनम और तेलंगाना में तेज बारिश संभव है। वहीं 15 सितंबर को विदर्भ और 16 सितंबर को मराठवाड़ा में बारिश होगी। केरल, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, झारखंड के कुछ इलाकों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

वहीं मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्‍काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक, गुजरात के सौराष्ट्र और पूर्वी भागों, तेलंगाना, विदर्भ, मराठवाड़ा, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों में मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com