दून विवि के कुलपति बने प्रो. चंद्रशेखर नौटियाल
दून विवि के कुलपति बने प्रो. चंद्रशेखर नौटियाल

दून विवि के कुलपति बने प्रो. चंद्रशेखर नौटियाल

देहरादून: प्रो. चंद्रशेखर नौटियाल ने दून विश्वविद्यालय के कुलपति का कार्यभार ग्रहण कर लिया है। नौटियाल इससे पहले नेशनल बॉटनिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट (एनबीआरआइ) लखनऊ में निदेशक थे। सचिव राज्यपाल रविनाथ रमन ने बताया कि राज्यपाल एवं कुलाधिपति दून विश्वविद्यालय डॉ. केके पाल की ओर से प्रो. चंद्रशेखर नौटियाल को आगामी तीन वर्ष के लिए दून विवि का कुलपति नियुक्त किया गया है।दून विवि के कुलपति बने प्रो. चंद्रशेखर नौटियाल

विवि में स्थायी कुलपति की नियुक्ति को लेकर पिछले चार महीने से चयन प्रक्रिया चल रही थी। सरकार की ओर से एक सर्च कमेटी बनाई गई थी। सर्च कमेटी के पास करीब आधा दर्जन आवेदन पहुंचे थे। सर्च कमेटी ने प्राप्त आवेदनों में से तीन सदस्यों का पैनल तैयार कर उसे राजभवन को भेज दिया। 

राजभवन की ओर से पैनल में भेजे गए तीन लोग प्रो.चंद्रशेखर नौटियाल, दिल्ली विवि के प्रोफेसर रमेश चंद्रा एवं आइआइटी रुड़की के प्रो. जेपी सिंह का इंटरव्यू किया गया। जिसके बाद प्रो. चंद्रशेखर नौटियाल के नाम पर राजभवन ने मोहर लगी। विदित रहे कि दैनिक जागरण ने सबसे पहले सर्च कमेटी की ओर से तीन नाम राजभवन भेजने संबंधी खबर प्रकाशित की थी।

कई अहम पदों पर रहे प्रो.नौटियाल

मूल रूप से देहरादून निवासी प्रो. चंद्रशेखर नौटियाल ने 27 नवंबर, 2010 को नेशनल बॉटनिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट लखनऊ (सीएसआइआर-एनबीआरआइ) के निदेशक का पदभार संभाला। प्रो. नौटियाल ने वर्ष 1977 में लखनऊ विवि से बॉटनी में एमएससी की। इसके बाद उन्होंने वर्ष 1982 में एमएस यूनिवर्सिटी बड़ोदरा से डाक्टर आफ फिलॉसफी की। उन्होंने करीब दस वर्षों तक अमेरिका एवं कनाडा में कई अहम पदों पर सेवाएं दीं। उन्होंने फरवरी 1994 में नेशनल बॉटनिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट, लखनऊ में बतौर साइंटिस्ट कार्य प्रारंभ किया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com