दुनिया में केवल 43 लोगों के पास है यह गोल्डन ब्लड ग्रुप

आप सभी ने आज तक कई ब्लड ग्रुप के नाम सुने होंगे, जैसे- ए, बी, ओ, एबी।।।निगेटिव-पॉजिटिव आदि। ऐसे में आज हम आपको उस ब्लड ग्रुप के बारे में बताने जा रहे हैं जो पूरी दुनिया में बहुत ही कम लोगों के पास पाया जाता है। जी दरअसल हम जिस ब्लड ग्रुप के बारे में बात कर रहे हैं उसे दुनिया का सबसे रेयर ब्लड ग्रुप मानते हैं। इस ब्लड ग्रुप का नाम है आरएच नल (Rh null)। आपको बता दें कि सबसे रेयर होने के कारण शोध कर रहे वैज्ञानिकों ने इसे गोल्डन ब्लड का नाम दिया है। कहा जाता है रेयरेस्ट होने और किसी भी ब्लड ग्रुप को चढ़ाए जा सकने की वजह ये खून बेशकीमती माना जाता है।

इस ब्लड ग्रुप की सबसे बड़ी खासियत यही है कि इसमें किसी भी तरह का एंटीजन नहीं पाया जाता। यानी कि ये खून किसी भी ब्लड ग्रुप को चढ़ाया जा सकता है और किसी का भी शरीर इसे स्वीकार कर लेता है। कहा जाता है यूएस रेयर डिसीज इन्फॉर्मेशन सेंटर का कहना है गोल्डन ब्लड ग्रुप चूंकि एंटीजन से रहित होता है इसलिए जिन लोगों के शरीर में ये खून होता है उन्हें एनीमिया की शिकायत हो सकती है। इसी के चलते ऐसे लोगों की जानकारी होते ही चिकित्सक उन्हें डाइट पर खास ध्यान देने और आयरन वाली चीजें ज्यादा से ज्यादा लेने की सलाह देते हैं।

आपको हम यह भी बता दें कि एक रिसर्च में यह सामने आया है कि यह अब तक 43 लोगों में ही पाया गया है। इस लिस्ट में ब्राज़ील, कोलंबिया, जापान, आयरलैंड और अमरीका के लोग शामिल हैं। रेयरेस्ट होने और सेम ब्लड ग्रुप को ही स्वीकार कर पाने की वजह से डॉक्टर इन लोगों को लगातार रक्तदान करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं ताकि जरूरत पड़ने पर ये खून उनके ही काम आ सके।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com