दुनिया भर में 8 करोड़ कोरोना वैक्सीन की खुराक बांटने की योजना बना रहा अमेरिका

दुनिया का सबसे ताकतवर देश अमेरिका कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर दुनिया के जरूरतमंद देशों को कोरोना की 8 करोड़ वैक्सीन बांटने की योजना बना रहा है. कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप झेल रहे भारत और ब्राजील जैसे बड़े देशों को अमेरिका के इस कदम से बड़ी मदद मिलने की संभावना है. भारत कोरोना के टीकों की कमी से जूझ रहा है.

अगले दो हफ्तों के भीतर करेंगे प्रकिया की घोषणा- अमेरिका

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि अमेरिका अगले दो हफ्तों में घोषणा करेगा कि वह वैश्विक स्तर पर कोरोना की 8 करोड़ वैक्सीन की खुराक कैसे बेचेगा और वितरित करेगा. ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन का प्रशासन टीकाकरण के वितरण पर ध्यान केंद्रित करेगा. अगले दो हफ्तों के भीतर  हम उस प्रक्रिया की घोषणा करेंगे, जिसके द्वारा हम उन टीकों को वितरित और बेचेंगे.

पहले किया था 6 करोड़ डोज डोनेट करने का एलान

इससे पहले राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा था कि अमेरिका जून में फाइजर, मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन की 2 करोड़ वैक्सीन डोज डोनेट करेगा. इसके पहले भी अमेरिका ने दुनिया के जरूरतमंद देशों को वैक्सीन की 6 करोड़ डोज डोनेट करने का वादा किया था.

भारत ने वैक्सीन की आपूर्ति को बढ़ाने पर अमेरिका से की थी बात

बता दें कि अमेरिका की ओर से ये एलान भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर की अमेरिका यात्रा के तुरंत बाद किया गया है. 29 मई को एस जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की थी. बैठक में कोरोना वायरस महामारी और कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति को बढ़ाने पर भी बातचीत हुई थी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com