दुनिया के तमाम देश कोरोना वैक्सीन के लिए हों रहे बेसब्र, जानें पूरा अपडेट

दुनिया में कोविड-19 संक्रमण के मामले कुछ देशों में काबू में हैं लेकिन अधिकतर  देशों में हालात अभी भी बेकाबू हो रहे हैं। इस क्रम में विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की ओर से शुक्रवार को उन देशों को अभी भी सावधान और चौकस रहने की सलाह दी है जहां महामारी के हालात काफी हद तक काबू में हैं। इससे यह स्‍पष्‍ट है कि जब तक वैक्‍सीन नहीं आ जाती लोगों को अलर्ट रहने की जरूरत है।  

जानें दुनिया भर के देशों से आ रहे वैक्‍सीन संबंधित आज के अपडेट:- – न्‍यूज एजेंसी एपी के अनुसार, रूस की कोविड-19 वैक्‍सीन स्‍पूतनिक V की डिलीवरी पिछले सप्‍ताह हंगरी पहुंची है।- भारत में शनिवार को कोविड-19 वैक्सीन की तैयारियों का जायजा लेने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के अहमदाबाद स्‍थित जाइडस कैडिला गए हैं। बता दें कि यहां जायडस कैडिला की कोरोना वैक्सीन जाइकोव-डी विकसित की जा रही है।  

– अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड जे ट्रंप ने गुरुवार शाम को बताया कि अगले सप्‍ताह से वहां वैक्‍सीन की डिलिवरी शुरू हो जाएगी। 

– कोरोना वैक्सीन आने से पहले भारत में यह तय हो गया है कि  पहले फेज में 31 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इनमें हेल्थकेयर वर्कर्स, पुलिस, 50 साल से ज्यादा उम्र के प्रायरिटी ग्रुप मेंबर और हाई रिस्क ग्रुप के युवा भी शामिल रहेंगे।

– कनाडा के प्रधानमंत्री जस्‍टिन ट्रूडो ने ऐलान किया है कि 2021 के सितंबर माह तक देश में आधे से अधिक लोगों को वैक्‍सीन मुहैया कराने का लक्ष्‍य है। इस क्रम में पूर्व नाटो कमांडर मेजर जेनरल डैनी फोर्टिन (Maj.-Gen. Dany Fortin) को वैक्‍सीन वितरण के प्रयासों के नेतृत्‍व के लिए मना लिया है।

– मंगलवार को अमेरिकी सलाहकारों के एक पैनल की मीटिंग होने वाली है जिसमें इस बात को लेकर विचार विमर्श किया जाएगा की मंजूरी मिलने के बाद कोविड-19 वैक्‍सीन की शुरुआती सप्‍लाई को किस तरह मैनेज किया जाएगा।  

– पैनल में शामिल विशेषज्ञ की ओर से सुझाव दिया जाएगा कि किसे और कब वैक्‍सीन दिया जाना है।  

– अमेरिकी विशेषज्ञों ने सबसे पहले हेल्‍थ वर्करों को वैक्‍सीन देने का प्रस्‍ताव दिया है।  

– आवश्‍यक इंडस्‍ट्रीज के वर्करों और 65 या उससे अधिक उम्र वाले बुजुर्गों को भी उच्‍च प्राथमिकता दी जाएगी।  

– फाइजर (Pfizer) व इसके जर्मन पार्टनर बायोएनटेक (BioNTech) ने FDA से अपने कोविड-19 वैक्‍सीन के इमरजेंसी इस्‍तेमाल की अनुमति मांगी है।  

– मॉडर्ना इंक (Moderna Inc.) भी अपने वैक्‍सीन के इमरजेंसी इस्‍तेमाल के लिए मांग कर सकती है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com