दुनिया की सबसे गहरी जगह, जहां डूब सकता है माउंट एवरेस्‍ट

नई दिल्‍ली: दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्‍ट के बारे में तो सब जानते हैं लेकिन दुनिया की सबसे गहरी जगह के बारे में बहुत ही कम लोग जानते होंगे. जबकि यह जगह इतनी गहरी है कि यदि इसमें माउंट एवरेस्‍ट को रख दें तो वह भी डूब जाएगा और उसके बाद भी समुद्र का पानी उस पर लहराता रहेगा. आइए जानते हैं कि यह जगह कहां पर है और कितनी गहरी है. 

प्रशांत महासागर में है मारिआना ट्रेंच  

दुनिया के सबसे बड़े महासागर प्रशांत महासागर में मारिआना ट्रेंच नाम की एक जगह है जो इतनी गहरी है कि उसमें माउंट एवरेस्‍ट भी डूब सकता है. यह जगह पश्चिमी प्रशांत महासागर के ईस्ट में है और मारिआना आईलैंड से पास है.

माउंट एवरेस्ट समुद्री स्तर से 8,849 मीटर ऊपर है, जबकि मरियाना ट्रेंच समुद्री सतह से 11 हजार मीटर से ज्‍यादा गहरी है. इसकी गहराई  माउंट एवरेस्‍ट की ऊंचाई से करीब 3 हजार मीटर ज्‍यादा है. यानी कि यदि माउंट एवरेस्‍ट को मारिआना ट्रेंच में डुबाया जाए तो उसकी चोटी से करीब 3 किलोमीटर ऊपर तक महासागर का पानी रहेगा. 

केवल 2 लोग पहुंचे हैं इसकी गहराई तक 

माउंट एवरेस्‍ट को फतह करना बेहद मुश्किल है और इस कोशिश में अब तक कई लोग अपनी जान भी गंवा चुके हैं. फिर भी ऐसे लोगों की संख्‍या काफी है जिन्‍होंने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर झंडा फहराया है. जबकि दुनिया की सबसे गहरी जगह मारिआना ट्रेंच की गहराई तक केवल 2 लोग ही पहुंच पाए हैं. यह काम भी 1960 में हुआ था, जब यूएस के रिटायर्ड लेफ्टिनेंट डॉन वॉल्श और उनके स्विस सहकर्मी जैक्श पिकार्ड एक पनडुब्बी के जरिए करीब 10,790 मीटर की गहराई तक गए थे. उसके बाद से अब तक कोई भी महासागर की इन अतल गहराइयों तक नहीं पहुंच सका है. 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com