दिल्ली- NCR फिर बदलेगा मौसम, IMD ने बारिश को यलो अलर्ट किया जारी

नई दिल्ली, दिल्ली-एनसीआर में ठंड ने दस्तक दे दी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में ठंड में और इजाफा हो होगा, लेकिन साथ ही वायु प्रदूषण भी दिल्ली-एनसीआर के लोगों को परेशान कर सकता है। शुक्रवार सुबह भी लोगों ने हल्की ठंड का अहसास किया। इसका असर मार्निंग वाक कर रहे लोगों पर पड़ा, पार्कों आदि में लोग कम ही नजर आए। खासकर बुजुर्गों ने सुबह की सैर से परहेज किया। इसके पीछे दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण में हो रहा इजाफा भी है। 

23 और 24 अक्टूबर को बादल छाए रहेंगे, हो सकती है हल्की बारिश

मौसम विभाग के अनुसार बृहस्पतिवार को हवा की रफ्तार 12 किमी प्रति घंटे तक रही। उत्तर पश्चिमी हवा के साथ पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी की ठंडक भी दिल्ली पहुंच रही है। इस बीच एक पश्चिमी विक्षोभ के असर से 23 और 24 अक्टूबर को बादल छाए रहेंगे। हल्की से मध्यम स्तर की बारिश भी हो सकती है। रविवार के लिए तो यलो अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।

बृहस्पतिवार को हुई सीजन की पहली ठंड

इससे पहले बृहस्पतिवार सुबह दिल्ली में इस सीजन में पहली बार अच्छी ठंड का एहसास हुआ। पार्क में सैर के लिए जाने वालों को खासतौर पर ठंड लगी। हालांकि, दिन में धूप खिली रही और दिनभर आसमान भी साफ रहा। अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 32.4 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 16.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 31 से 92 फीसद रहा।

आगामी कुछ दिनों में बढ़ सकता है AQI

बृहस्पतिवार को चली तेज हवा से दिल्ली में ठंड बढ़ गई। न्यूनतम तापमान 16 डिग्री तक गिर गया। हवा चलने पर प्रदूषण में भी आंशिक सुधार हुआ। एयर इंडेक्स खराब श्रेणी से घटकर मध्यम श्रेणी में आ गया। इससे दिल्लीवासियों को खासी राहत मिली। हालांकि, एनसीआर के शहरों में हवा की गुणवत्ता खराब ही बनी रही। अगले दो दिनों के दौरान दिल्ली का एयर इंडेक्स भी फिर से बढ़ जाने की संभावना है।

हरियाणा और पंजाब में जलाई जाने लगी पराली

दूसरी तरफ केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार बृहस्पतिवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 199 यानी मध्यम श्रेणी में दर्ज हुआ। पीएम 2.5 का स्तर 82 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा। एनसीआर में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 203, गाजियाबाद का 262, ग्रेटर नोएडा का 220, गुरुग्राम का 215 और नोएडा का 209 यानी खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। सफर इंडिया के मुताबिक पिछले 24 घंटों के पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने की 1234 घटनाएं सामने आई हैं। इसी के चलते बुधवार को दिल्ली के प्रदूषण में पराली के धुएं की हिस्सेदारी 15 फीसद रही। लेकिन तेज हवा के कारण थोड़ी राहत मिल गई। सफर का पूर्वानुमान है कि अगले दो दिन तक प्रदूषण के स्तर में इजाफा होने के आसार हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com