एयर इंडिया ने शुरू की दिल्ली-शिमला के लिए पहली सस्ती फ्लाइट, बुकिंग हुई शुरू

विमानन कंपनी एयर इंडिया ने उड़ान के तहत शिमला से नई दिल्ली रूट की पहली फ्लाइट के लिए बुकिंग शुरू की

नई दिल्ली। एयर इंडिया ने कहा है कि उसने रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम उड़ान के तहत शिमला-नई दिल्ली रूट की पहली फ्लाइट के लिए बुकिंग शुरू कर दी है। एयर इंडिया की सहायक एयरलाइन एलायंस एयर स्कीम के तहत उड़ानों का संचालन करेगी।

एयर इंडिया ने शुरू की दिल्ली-शिमला के लिए पहली सस्ती फ्लाइट, बुकिंग हुई शुरू

सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना की पहली उड़ान का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 अप्रैल को कर सकते हैं। सरकार ने उड़ान स्कीम देश के तमाम अंदरूनी इलाकों और छोटे शहरों को हवाई सेवा से जोड़ने और आम लोगों को सुविधा मुहैया करने के लिए शुरू की है। उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) स्कीम के तहत 45 ऐसे शहरों के लिए रियायती किराये पर हवाई सेवा शुरू की जा रही है जहां अभी या तो हवाई सेवा बिल्कुल नहीं है या बहुत कम है। इस स्कीम में फ्लाइट की 50 फीसद सीटों का किराया सरकार द्वारा निर्धारित रहेगा। एक घंटे की फ्लाइट के लिए किराया 2500 रुपये और आधा घंटे की फ्लाइट के लिए 1250 रुपये होगा।

स्कीम के तहत घाटा होने पर सरकार एयरलाइनों को पहले निर्धारित दर से भरपाई करेगी। एयरलाइनों को बकाया 50 फीसद सीटों की बुकिंग मार्केट रेट पर करने की अनुमति होगी। एलायंस एयर ने हिमाचल प्रदेश सरकार से भी घाटे की भरपाई के वित्तीय मदद देने की मांग की है। उसका कहना है कि पर्वतीय राज्य हिमाचल प्रदेश में छोटे रनवे होने और तापमान कम रहने की वजह से फ्लाइट में यात्रियों और पेलोड सीमित रहेगा। इस वजह से उसे ज्यादा घाटा रहेगा।

रीजनल एयरलाइन ट्रूजेट ने 27 अप्रैल से तीन नये रूटों पर रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम उड़ान के तहत फ्लाइट शुरू करने की घोषणा की है। एयरलाइन ने हैदराबाद-कुड्डपा, हैदराबाद-नांदेड़ और नांदेड़-मुंबई रूट पर सेवाएं शुरू करने की योजना बनाई है। ट्रूजेट उन पांच एयरलाइनों में से एक है जिसे उड़ान स्कीम के तहत फ्लाइट शुरू करने के लिए चुना गया है। इन एयरलाइनों को 128 रूटों पर हवाई सेवा शुरू करने की अनुमति दी गई है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com