दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन का उद्घाटन आज…

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) की मजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम व कालकाजी मंदिर) का उद्घाटन सोमवार को होगा, लेकिन आम यात्री कल यानी 29 मई की सुबह से इस लाइन पर मेट्रो का लुत्फ उठा पाएंगे। जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सोमवार शाम 4.30 बजे नेहरू एनक्लेव मेट्रो स्टेशन पर इस खंड का उद्घाटन करेंगे।

इसके चालू होने से न केवल दिल्ली के लोगों को बल्कि हरियाणा (गुुरुग्राम, फरीदाबाद व पलवल) के साथ यूपी (गाजियाबाद व नोएडा) के  निवासियाों का बड़ा लाभ मिलेगा। खास बात तो यह है कि इस लाइन के शुरू हो जाने से नोएडा और गुड़गांव के बीच की यात्रा की अवधि में कम से कम 30 मिनट की कमी आएगी। 

उद्घाटन के साथ ही हवाई अड्डे का घरेलू टर्मिनल मेट्रो नेटवर्क के दायरे में आ जाएगा। इससे घरेलू विमान यात्रियों को अतिरिक्त सुविधा मिल जाएगी। मेट्रो अधिकारियों ने बताया कि इस खंड के चालू होने जाने के बाद दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) नेटवर्क की कुल लंबाई 277 किलोमीटर हो जाएगी। उन्होंने बताया कि 

अब 50 मिनट में गुरुग्राम से नोएडा

इससे नोएडा के बोटेनिकलगार्डन से जनकपुरी पश्चिम के बीच सीधी मेट्रो सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।साथ ही दक्षिणी दिल्ली और पश्चिमीदिल्ली से एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 तक पहुंचना भी आसान हो जाएगा। इसके अलावा दिल्ली-एनसीआरमें आवागमनकी सुविधा भी बेहतर हो जाएगी। पूरीमजेंटा लाइन चार प्रमुख शिक्षण संस्थानोंजेएनयू, आइआइटी, जामिया मिलिया इस्लामिया और नोएडा स्थित एमिटी यूनिवर्सिटी से जुड़ी हुई है। जिससे छात्रों को काफी फायदा होगा। कैंट एरिया भी इस लाइन के जरिए मेट्रो से जुड़ जाएगा। डीएमआरसी अधिकारियों के मुताबिक मजेंटा लाइन शुरू होने से हुडा सिटी सेंटर (यलो लाइन गुड़गांव की तरफ) से बॉटनिकल गार्डन (नोएडा में ब्लू लाइन पर) पहुंचने में तकरीबन 50 मिनट का वक्त लगेगा। अभी तक राजीव चौक से इंटरचेंज करने के बाद गुड़गांव से नोएडा पहुंचने में करीब डेढ़ घंटे लगते हैं।

हौजखास मेट्रो स्टेशन होगा इंटरचेंज का हब

मजेंटा लाइन पर हौजखास मेट्रो स्टेशन पर हुडा सिटी सेंटर और नोएडा के यात्रियों के लिए सबसे बड़ा इंटरचेंज हब होगा। अब तक नोएडा के यात्रियों को ब्लू लाइन से होते हुए यलो लाइन लेकर हुडा सिटी सेंटर पहुंचने के लिए 34 मेट्रों स्टेशनों से गुजरना पड़ता था। जबकि अब नोएडा के यात्री मजेंटा लाइन पर हौजखास मेट्रो स्टेशन से इंटरचेंज करके 25 स्टेशनों से होते हुडा सिटी सेंटर पहुंच सकेंगे। हौजखास मेट्रो स्टेशन अंडर ग्राउंड है और 29 मीटर गहरा है, जो करीब आठ मंजिल की गहराई के बराबर है।

मोबाइल नेटवर्क की समस्या का करना पड़ेगा सामना

इस लाइन पर फिलहाल मोबाइल नेटवर्क सबसे बड़ी समस्या है। करीब 25 किमी लंबे इस नए सेक्शन पर कुल 16 नए मेट्रो स्टेशन बनाए गए हैं। 14 स्टेशन अंडरग्राउंड हैं और केवल 2 स्टेशन एलिवेटेड हैं। स्टेशन का अंडर ग्राउंड होना लोगों की परेशानी का सबसे बड़ा कारण हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इन सभी अंडर ग्राउंड स्टेशनों पर अभी मोबाइल नेटवर्क नहीं आ रहा है। जनकपुरी वेस्ट से कालकाजी मंदिर के बीच सिर्फ शंकर विहार और सदर बाजार कन्टोनमेंट पर ही मोबाइल नेटवर्क मिलने की संभावना है, क्योंकि ये दोनों स्टेशन एलिवेटेड हैं। हालांकि आर्मी एरिया में होने की वजह से इन दोनों स्टेशनों पर भी नेटवर्क की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि डीएमआरसी के अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही यात्रियों की जरूरत और सुविधा के हिसाब से ऐसी व्यवस्था करेंगे, जिससे अंडरग्राउंड स्टेशनों पर भी नेटवर्क आ सके।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com