दिल्ली में 1 नवंबर से खुलेंगे स्कूल, त्योहारों के लिए जारी की हुए दिशा-निर्देश

नई दिल्ली: दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने बुधवार को सार्वजनिक स्थानों पर रामलीला, दशहरा और दुर्गा पूजा समारोह की अनुमति देने का फैसला किया, लेकिन कुछ प्रतिबंधों के साथ। हालांकि, बुधवार की बैठक में लिए गए निर्णयों के संबंध में प्राधिकरण ने अभी तक आदेश जारी नहीं किया है।

मामले की जानकारी रखने वाले तीन अधिकारियों ने कहा, ”आयोजकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि किसी स्थान पर लोगों की संख्या कुल सीटों की संख्या से अधिक न हो, कोई स्टॉल और मेले नहीं लगाए जाएं, 100% मास्क अनुपालन हो और कुछ अन्य प्रतिबंधों के अलावा, अलग प्रवेश और निकास बिंदु प्रदान किए जाते हैं। प्राधिकरण जल्द ही एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) दस्तावेज में अधिसूचित करेगा।”

डीडीएमए ने 1 नवंबर से स्कूलों (नर्सरी से कक्षा 8) में शेष कक्षाओं को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने पर विचार करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि दशहरा के बाद अपनी पहली बैठक में, प्राधिकरण व्यक्तिगत रूप से सीखने के लिए शेष कक्षाओं को फिर से शुरू करने के लिए कार्यक्रम और नियमों को फिर से खोलने पर विचार करेगा।

बुधवार की बैठक में मौजूद एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “आने वाले त्योहारी सीजन के मद्देनजर, दिल्ली पुलिस और जिला प्रशासन विविध (विभिन्न) उचित व्यवहार प्रवर्तन सुनिश्चित करेंगे और इस बात का ध्यान रखेंगे कि त्योहारी सीजन के दौरान सभाएं निर्धारित एसओपी के अनुपालन में हों, जिसमें कोई स्थायी भीड़ न हो, अलग प्रवेश और निकास बिंदु, बैठने के लिए उचित सामाजिक दूरी, कोई भी गतिविधि (जैसे किराया, स्टॉल और विशाल पहिया आदि) जो सोशल डिस्‍टेंसिंग के उल्लंघन में भीड़ को आकर्षित करती है और आयोजकों पर एसओपी सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदारी का पालन किया जाता है।”

पिछले साल, डीडीएमए ने दुर्गा पूजा समितियों को सार्वजनिक समारोह आयोजित करने पर रोक लगा दी थी। रामलीला समितियों को लाइव स्ट्रीमिंग के लिए जाने को कहा गया। भीड़ के अधिकतम आकार पर प्रतिबंध के साथ कुछ स्थानों पर दशहरे में पुतले जलाने की अनुमति दी गई थी।

लव कुश रामलीला समिति के महासचिव अर्जुन कुमार ने कहा, ”हमने पिछले कुछ सप्ताह में कई बार सरकारी अधिकारियों से मुलाकात की और उन्हें आश्वासन दिया कि हम सभी सुरक्षा नियमों का पालन सुनिश्चित करेंगे। हमें खुशी है कि सरकार ने हम पर भरोसा किया है। हालांकि, हम सोशल मीडिया पर रामलीला का लाइव प्रसारण जारी रखेंगे और हमने केबल ऑपरेटरों के साथ भी करार किया है।”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com