दिल्ली में बढ़ा कोहरा का कहर, प्रदूषण का स्तर भी रहा ज़्यादा...

दिल्ली में बढ़ा कोहरा का कहर, प्रदूषण का स्तर भी रहा ज़्यादा…

बुधवार सुबह दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में कोहरा देखने को मिला. कोहरे का असर रेल यातायात पर भी देखा गया.दिल्ली में बढ़ा कोहरा का कहर, प्रदूषण का स्तर भी रहा ज़्यादा...बुधवार सुबह दिल्ली में लोगों की आंख खुली तो उनका सामना कोहरे भरी सुबह से हुआ. कोहरा बीते दिनों के मुकाबले थोड़ा घना था. मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार सुबह कोहरे के कारण विजिबिलिटी घटकर 400 मीटर तक रह गई थी.

दिल्ली के अलावा पड़ोसी राज्यों में भी कोहरा रहा जिसका असर दिल्ली आने वाली ट्रेनों पर पड़ा. उत्तर रेलवे के मुताबिक बुधवार सुबह 6 बजे तक दिल्ली आने वाली करीब 30 ट्रेनें देरी से चल रही हैं, तो वहीं 18 ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है.

इसके अलावा 6 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है. दिल्ली में प्रदूषण कम होने का नाम नहीं ले रहा. बुधवार सुबह दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में हवा का स्तर भी बेहद खराब श्रेणी में रहा. सुबह 7 बजे दिल्ली में पीएम 2.5 का औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स 338 रहा.

वहीं दिल्ली के अलग-अलग इलाकों की बात करें तो वहां भी हवा का स्तर बेहद खराब श्रेणी में ही रहा. दिल्ली के लोधी रोड पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 346 रहा. वहीं सेंट्रल दिल्ली के पूसा में एयर क्वालिटी इंडेक्स 319 रहा. दिल्ली के सबसे ज्यादा हरियाली वाले इलाकों में से एक दिल्ली यूनिवर्सिटी में भी एयर क्वालिटी इंडेक्स 348 रहा. 

साउथ दिल्ली के आया नगर में एयर क्वालिटी इंडेक्स रहा 332, तो वहीं नॉर्थ वेस्ट दिल्ली के पीतमपुरा में एयर क्वालिटी इंडेक्स 335 रहा. दिल्ली एयरपोर्ट पर भी बुधवार सुबह पीएम 2.5 का स्तर 342 रहा. विशेषज्ञों के मुताबिक दिल्ली में हवा का ज़हरीला होना हर उम्र के लोगों के लिए बड़ा खतरा है. रात और सुबह के वक़्त भी हवा में प्रदूषण इतना ज्यादा है कि मॉर्निंग वॉक करने वालों के साथ-साथ बुजुर्गों, बच्चों और दिल के अलावा फेफड़ों या अस्थमा के मरीजों के लिए भी हालात चिंताजनक हैं. ऐसे में विशेषज्ञों ने ज़्यादा देर तक बाहर ना रहने का सुझाव दिया है.

गौरतलब है कि अरविंद केजरीवाल सरकार ने प्रदूषण पर अंकुश के लिए तमाम उपाय करने का दावा किया है, लेकिन अभी इस मसले पर कुछ ठोस नहीं हो पाया है. कुछ दिनों पहले आनंद विहार इलाके में एक एंटी-स्मॉग गन का ट्रायल किया गया था. हालांकि अभी इसे इस्तेमाल में नहीं लाया गया है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com