दमोह : रानी दुर्गावती टाईगर रिजर्व में पकड़े गए तीन शिकारी

रानी दुर्गावती टाईगर रिजर्व में इस समय इस टाईगर रिजर्व में वर्तमान में 19 बाघों के साथ कई जंगली और शाकाहारी जानवर भी रहते हैं।

वीरांगना रानी दुर्गावती टाइगर रिजर्व में वन अमले ने तीन शिकारियों को पकड़ा है। आरोपियों को न्यायालय में पेश करने के बाद जेल भेज दिया गया। झापन रेंज अंतर्गत यह शिकारी किसी जंगली जानवर का शिकार करने पहुंचे थे, लेकिन इसके पहले ही पकड़े गए और अपनी पहचान छिपाने के लिए इन्होंने जंगल में लगा कैमरा भी तोड़ दिया। हालांकि उसके पहले वह कैमरों में रिकॉर्ड हो गए। 

उनारीखेड़ा वीट में पकड़े गए
मामला झापन रेंज की उनरीखेड़ा वीट का है। यहां दो दिन पहले रात के समय चार शिकारी जंगली जानवर का शिकार करने पहुंचे थे, लेकिन शिकार करने में सफल नहीं हो पाए। शिकार मिलने से पहले वह तीनों जंगल में लगे कैमरे में दिख गए और उन्होंने शिकार नहीं किया, लेकिन जंगल में लगा कैमरा जरूर तोड़ दिया। दूसरे दिन वन अमला गस्ती पर पहुंचा तो उसे जंगल में टूटा कैमरा मिला। इसकी जानकारी वनकर्मियों ने अपने उच्चअधिकारियों को दी। जब टूटे कैमरे की जांच पड़ताल की तो वह तीनों शिकारी उसमें कैद हो गए थे। 

वनकर्मियों ने मुखबिरों से उन लोगों की पहचान की तो पता चला कि तीन शिकारी तेंदूखेड़ा थाना अंतर्गत रहने वाले ससना गांव के हैं। वन अमले ने शुक्रवार को उन्हें गिरफ्तार कर लिया। नौरादेही के उच्चअधिकारियों द्वारा तीन रेंजों के रेंजरों की टीम गठित की। टीम ने वो हथियार बरामद किए जिन्हें लेकर शिकारी जंगल में घुसे थे।

तीन गिरफ्तार एक फरार
झापन रेंजर टीआर भलावी ने बताया कि उनारीखेड़ा वीट के कक्ष क्रमांक आरएफ 277 में बमनेर नदी के पास शिकारी सेंचरी में रात के समय शिकार करने गए थे। जैसे ही वह कैमरे के सामने आये कैमरे से फोटो खींच गई। कैमरे की जलती लाइट को देखकर शिकारियों ने दोनों कैमरो को फोड़ दिया। उसकी पुस्टि दूसरे दिन हुई। जानकारी नौरादेही के डीएफओ और एसडीओ को दी। उन्ही के निर्देश के बाद तीन शिकारियों को पकड़ा गया है। पकड़े गये शिकारियों में हनुमंत लोधी ससना, हल्ले गौड़,  छोटू गौड़ को गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों को तेंदूखेड़ा कोर्ट में पेश किया गया, जहां से तीनों को जेल भेजा गया है। 

चौथे शिकारी की तलाश जारी
वहीं चौथे शिकारी की तलाश जारी है। डॉग टीम को शिकारियों के घर से शखी नामक जानवर के कांटे भी मिले हैं। लगता है कि आरोपियों ने पूर्व में भी जानवरों का शिकार किया है। नौरादेही एसडीओ रेखा पटेल ने बताया कि तीन शिकारियों को शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया है, जबकि चौथे की तलाश जारी है। डॉग टीम को खोजबीन के दौरान वह बंदूक भी मिली है, जिसे शिकारी सेंचरी में लेकर गए थे इसे जब्त किया गया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com