दमोह पहुंचे डीआईजी, आरोपियों के अतिक्रमण पर होगी कार्रवाई

मस्जिद परिसर के टेलर से मारपीट और हाफिज के साथ बदसलूकी का विवाद इतना बढ़ गया कि यह मामला प्रदेश सरकार तक पहुंच गया। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के ट्वीट के बाद पुलिस प्रशासन अलर्ट हो गया है। 

दमोह में कोतवाली में हुए घटनाक्रम की समीक्षा करने सोमवार को सागर डीआईजी सुनील जैन दमोह पहुंचे और पूरे मामले की जानकारी ली। वहीं, मंगलवार सुबह से कसाई मंडी क्षेत्र में पुलिस बल तैनात किया गया है। इसके साथ ही  यदि शासकीय भूमि पर अतिक्रमण किया गया होगा तो उस पर भी कार्रवाई होगी। इनके अतिक्रमण चिह्नित किए जा रहे हैं।

मस्जिद परिसर के टेलर से मारपीट और हाफिज के साथ बदसलूकी का विवाद इतना बढ़ गया कि कोतवाली में मुस्लिम समाज के सैकड़ों लोगों ने कोतवाली में पुलिस के सामने हाथ काटने जैसी धमकी दे डाली। इसके बाद यह मामला प्रदेश सरकार तक पहुंच गया। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के ट्वीट के बाद पुलिस प्रशासन अलर्ट हो गया है। इसी मामले को लेकर सागर डीआईजी सुनील कुमार जैन सोमवार शाम दमोह पहुंचे और सर्किट हाउस पर कलेक्टर मयंक अग्रवाल और एसपी सुनील तिवारी के अलावा और भी पुलिस अधिकारियों के साथ घटना की समीक्षा की और पुलिस अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए हैं।

तीन फरवरी को बड़ी संख्या में समुदाय विशेष के लोगों द्वारा कोतवाली का घेराव कर माहौल बिगाड़ने वाले शब्द कहे थे। दमोह पुलिस ने करीब 40 लोगों पर एफआईआर दर्ज कर ली गई है और तीन मुख्य आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है, शेष आरोपियों की गिरफ्तारी की जा रही है।

तीन दिन में इस प्रकार हुए घटनाक्रम
दमोह में मस्जिद के टेलर और हाफिज से मारपीट के विरोध में कुछ लोगों ने कोतवाली में पुलिस के सामने उपद्रवमचाकर सांप्रदायिक माहौल खराब कर पुलिस के सामने हाथ काटने की धमकी दी थी। इस मामले के तीन आरोपियों अकरम राइन, जीशान खान, मुबीन कुरेशी को पुलिस ने गिरफ्तार कर मुलाहिजा के लिए जिला अस्पताल लाया गया और उसके बाद उन्हें जिला न्यायालय में पेश किया गया है। कोतवाली टीआई आनंद सिंह ने बताया कि आरोपियों की शिनाख्त की जा रही है, जैसे-जैसे नाम सामने आएंगे आरोपियों को गिरफ्तार किया जाएगा। 

मुख्यमंत्री ने दिए हैं सख्त कार्रवाई के निर्देश
सोमवार को मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने सख्त कार्रवाई के निर्देश देते हुए अपने x पर लिखा है कि ऐसे लोगों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। दमोह एसपी सुनील तिवारी ने बताया कि इस मामले में तीन आरोपी गिरफ्तार हो चुके हैं मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया साइट X पर लिखा दमोह में उपद्रवियों ने कानून और व्यवस्था को बिगाड़ने का प्रयास किया, जिसे पुलिस-प्रशासन ने समय पर संभाल लिया मामले की जांच के निर्देश दिए हैं और दोषियों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मध्यप्रदेश में शांति बनाए रखना सरकार की प्रमुख प्राथमिकता है।

40 लोगों पर दर्ज हुआ है मामला
बता दें इसके पहले दमोह एसपी सुनील तिवारी के द्वारा बताया गया था की वर्ग विशेष के लोगों ने कोतवाली पहुंचकर हंगामा किया था और सामाजिक सौहार्द बिगड़ने का प्रयास किया गया था।  जिन्हे बलपूर्वक हटाया गया था। ऐसे करीब 40 लोगों पर धारा 153 ए,141,147 के तहत मामला दर्ज कर उनकी पहचान की जा रही है। इसके बाद इनकी संख्या बड़ भी सकती है।

यह था पूरा मामला
जिला जेल के पास शनिवार  रात  9:30 बजे 4 असामाजिक तत्वों ने मस्जिद मार्केट के टेलर अंसार खान के साथ गाली-गलौज करते हुए झूमाझपटी कर मारपीट कर दी थी। बीच बचाव करने पहुंचे मस्जिद के पेश इमाम हाफिज के साथ भी झूमाझटकी की गई और उनकी गाड़ी में तोड़फोड़ कर दी। जैसे ही लोगों को यह जानकारी लगी तो बड़ी संख्या में लोग कोतवाली पहुंच गए और घेराव कर दिया। भारी भीड़ के बीच व्यवस्थाएं बिगड़ गई। काफी मात्रा में पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गया। रात 11 बजे तक थाने में गहमा-गहमी का माहौल रहा। इस मामले में पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ 294, 323, 506 और 427 धारा के तहत मामला दर्ज किया है और एक आरोपी को गिरफ्तार भी कर लिया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com