त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय के लिए बीजेपी ने नियुक्‍त किए पर्यवेक्षक, कांग्रेस के लिए बढ़ी मुश्किलें
त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय के लिए बीजेपी ने नियुक्‍त किए पर्यवेक्षक, कांग्रेस के लिए बढ़ी मुश्किलें

त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय के लिए बीजेपी ने नियुक्‍त किए पर्यवेक्षक, कांग्रेस के लिए बढ़ी मुश्किलें

नई दिल्‍ली: त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय में चुनावी नतीजों के करीब-करीब स्‍पष्‍ट होने के बाद भारतीय जनता पार्टी ने तीनों राज्‍यों में सरकार बनाने की कोशिशें तेज कर दी हैं. पार्टी ने तीनों राज्‍यों के लिए अलग-अलग पर्यवेक्षक नियुक्‍त किए हैं जो सरकार बनाने की संभावनाएं तलाशेंगे. नितिन गडकरी और जुएल ओरांव को त्रिपुरा, अरुण सिंह और जे पी नड्डा को नगालैंड तथा किरेन रिजिजू और के जे अल्‍फॉन्‍स को मेघालय में पर्यवेक्षक बनाया गया है. कांग्रेस केवल एक राज्‍य मेघालय में ही सरकार बनाने का प्रयास कर रही है, लेकिन यहां भी भाजपा क्षेत्रीय पार्टियों के दम पर उसके मंसूबे तोड़ने की कोशिश कर रही है.त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय के लिए बीजेपी ने नियुक्‍त किए पर्यवेक्षक, कांग्रेस के लिए बढ़ी मुश्किलें

त्रिपुरा: भाजपा गठबंधन को दो तिहाई बहुमत

त्रिपुरा में भाजपा को दो तिहाई बहुमत मिला है, इसलिए वहां सरकार बनाने में पार्टी को ज्‍यादा मुश्किल नहीं आएगी. हालांकि पार्टी ने अपने दम पर साधारण बहुमत हासिल किया है, लेकिन पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा है कि गठबंधन के साझेदार दल भी सरकार में शामिल होंगे.

नगालैंड: एनडीपीपी या एनपीएफ में से किसे चुनेगी पार्टी

नगालैंड में भाजपा और एनडीपीपी के गठबंधन को 29 सीटें मिली हैं, जबकि नागा पीपुल्‍स फ्रंट के 25 उम्‍मीदवार जीते हैं. बहुमत के लिए 31 सदस्‍यों का समर्थन जरूरी है. भाजपा को इसमें ज्‍यादा मुश्किल नहीं आनी चाहिए क्‍योंकि सत्‍तारूढ़ नगालैंड पीपुल्‍स फ्रंट ने कहा है कि वह पार्टी के साथ मिलकर सरकार बनाने को तैयार है. मुख्‍यमंत्री टी आर जेलियांग ने शनिवार को कहा कि अगर भाजपा गठबंधन के लिए आगे आती है तो वह तैयार है.

उन्‍होंने कहा कि एनपीएफ 2003 से भाजपा गठबंधन का हिस्‍सा रही है और कभी अलग नहीं हुई थी. एनपीएफ सरकार में भाजपा के दो मंत्री हैं लेकिन दोनों पार्टियों ने अलग चुनाव लड़ा था. भाजपा ने चुनाव के पहले एनडीपीपी के साथ गठबंधन कर नेफियु रियो को अपना संयुक्‍त उम्‍मीदवार बनाया था. शनिवार को राम माधव के साथ रियो की मुलाकात के बाद उनके मुख्‍यमंत्री बनने की संभावना बढ़ गई है, लेकिन जेलियांग ने कहा है कि वे एनडीपीपी के साथ गठबंधन नहीं करेंगे. इधर, जेडीयू के एक सदस्‍य ने भाजपा को समर्थन की घोषणा की है जबकि पार्टी महासचवि राम माधव ने एक निर्दलीय सदस्‍य के साथ 32 सदस्‍यों के समर्थन का दावा किया है. उन्‍होंने यह भी कहा है कि बीजेपी-एनडीपीपी गठबंधन राज्‍य में सरकार बनाने का दावा पेश करेगा.

मेघालय: दो सीटों के दम पर कांग्रेस को सत्‍ता से दूर रखने की कोशिश

यहां कांग्रेस को सबसे ज्‍यादा 21 सीटें मिली हैं. एनपीपी को 19, यूडीपी को 6, बीजेपी को 2 और अन्‍य को 11 सीटें मिली हैं. विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी बनने के बाद भी राज्‍य में कांग्रेस के लिए सरकार बनाना आसान नहीं दिख रहा है. भाजपा ने कहा है कि वह राज्‍य में गैर कांग्रेस सरकार के गठन का प्रयास करेगी. हालांकि उसे खुद 2 सीटें ही मिली हैं, लेकिन क्षेत्रीय पार्टियों को साथ लाकर वह कांग्रेस को सत्‍ता से दूर रखना चाहती है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com