तो इस वजह से पूजा में तांबे के बर्तनों का किया जाता है इस्तेमाल…

नई दिल्ली आप जब भी मंदिर जाते हैं तो वहां पर मौजूद लोगों के हाथों में कभी चांदी, तांबा या स्‍टील के बर्तन जरुर देखते होगें। हिन्‍दू धर्म में सोना, चांदी और तांबे के बर्तन काफी पवित्र माने गए हैं।

 img_20161203085819हिन्दू धर्म में ऐसा माना गया है कि ये धातुएं कभी अपवित्र नहीं होती है। पूजा में इन्ही धातुओं के यंत्र भी उपयोग में लाए जाते हैं क्योंकि इन से यंत्र को सिद्धि प्राप्त होती है। वहीं दूसरी जगह अगर देखा जाए तो लोहा, स्‍टील और एल्‍यूमीनियम के धातु अपवित्र माने जाते हैं। अगर आप स्‍टील की प्‍लेट का इस्‍तमाल पूजा के लिये करते हैं, तो इनका प्रयोग तुरंत ही बंद कर दें क्‍योंकि यह धातु पूरी तरह से अपवित्र माने जाते हैं और धार्मिक कामों  में इन धातुओं के बर्तनों के उपयोग की मनाही की गई है।
इसी के साथ आपको बता दे कि इन धातुओं की मूर्तियां भी नहीं बनाई जाती। लोहे में हवा पानी से जंग लगता है। एल्यूमीनियम से भी कालिख निकलती है। इसलिए इन्हें अपवित्र कहा गया है। जंग आदि शरीर में जाने पर घातक बीमारियों को जन्म देते हैं। इसलिए लोहा, एल्युमीनियम और स्टील को पूजा में निषेध माना गया है। पूजा में सोने, चांदी, पीतल, तांबे के बर्तनों का उपयोग करना चाहिए।  
 अगर आपके लिये सोने और चांदी के बर्तन महंगे हैं, तो आप तांबा का प्रयोग कर सकते हैं। यह उनके तुलना में सस्‍ता है और मंगल कार्य हेतु बहुत ही अच्‍छा धातु है। माना जाता है कि तांबे के बर्तन का पानी पीने से खून साफ होता है। इसलिए आपने देखा होगा कि जब भी पूजा की शुरूआत होती है तो पंडित तांबे के बर्तन से पानी निकालकर कर देते हैं। उसके बाद ही पूजा की शुरूआत होती है। आपको बता दे कि इससे पूजा में मन लगता है और एकाग्रता बढ़ती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com