तुर्किये ने नाटो में शामिल होने के स्वीडन के प्रस्ताव को दी मंजूरी

तुर्किये के नेताओं ने मंगलवार को नाटो में स्वीडन की सदस्यता का समर्थन किया है। नाटो सैन्य संगठन में शामिल होने को लेकर स्वीडन के लिए एक बड़ी राहत देने वाली खबर है। तुर्किये के नेताओं ने स्वीडन के नाटो में शामिल होने को लेकर उसके पक्ष में मतदान किया। स्वीडन के प्रति नाटो का समर्थन आधिकारिक राजपत्र प्रकाशित होने के बाद प्रभावी होगा।

तुर्किये के समर्थन के बाद हंगरी तब एकमात्र नाटो सदस्य देश बन गया है जिसने स्वीडन के प्रस्ताव को मंजूरी नहीं दी है। नाटो-सदस्य तुर्की एक साल से अधिक समय से स्वीडन की सदस्यता में देरी कर रहा था, उसने देश पर उन समूहों के प्रति बहुत उदार होने का आरोप लगाया था जिन्हें अंकारा सुरक्षा के लिए खतरा मानता है। यह स्टॉकहोम से रियायतें मांग रहा है, जिसमें कुर्द आतंकवादियों और उस नेटवर्क के सदस्यों के प्रति सख्त रुख भी शामिल है, जिसे अंकारा 2016 में असफल तख्तापलट के लिए जिम्मेदार मानता है।

तुर्की की मुख्य विपक्षी पार्टी ने भी गठबंधन में स्वीडन की सदस्यता का समर्थन किया लेकिन एक केंद्र-दक्षिणपंथी पार्टी और देश की कुर्द समर्थक पार्टी उन पार्टियों में से थीं जिन्होंने इसका विरोध किया। एर्दोगन ने स्वीडन की नाटो सदस्यता के समर्थन को अमेरिकी कांग्रेस द्वारा तुर्की के मौजूदा बेड़े को आधुनिक बनाने के लिए 40 नए एफ-16 लड़ाकू जेट और किट खरीदने के तुर्की के अनुरोध को मंजूरी देने से जोड़ा है। उन्होंने कनाडा और अन्य नाटो सहयोगियों से भी तुर्की पर से हथियार प्रतिबंध हटाने का आग्रह किया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने कभी भी औपचारिक रूप से एफ-16 की बिक्री को तुर्की द्वारा स्वीडन की नाटो सदस्यता के समर्थन नहीं किया। हालांकि, कांग्रेस के कई प्रभावशाली सदस्यों ने कहा था कि वे तब तक बिक्री का समर्थन नहीं करेंगे जब तक कि तुर्की स्वीडन के गठबंधन में शामिल होने पर हस्ताक्षर नहीं कर देता।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com