तुर्किये और सीरिया में भूकंप से हुई भारी हानि पर भारत ने न सिर्फ गहरी संवेदना जताई है बल्कि इन्हें मदद करने की घोषणा की..

तुर्किये और सीरिया में भूकंप से जान माल को हुई भारी हानि पर भारत ने न सिर्फ गहरी संवेदना जताई है बल्कि इन्हें मदद करने की घोषणा भी कर दी है। इसी मद्देनजर प्रशिक्षित डॉग स्क्वॉड और आवश्यक उपकरणों के साथ एनडीआरएफ (NDRF) की टीम गाजियाबाद के हिंडन हवाई अड्डे से तुर्किये के भूकंप प्रभावित क्षेत्र में खोज कार्यों के लिए रवाना हुई।

एनडीआरएफ गाजियाबाद के डीआईजी (ऑपरेशन और प्रशिक्षण) मोहसेन शाहेदी ने कहा कि तुर्किये और सीरिया में भयानक भूकंप आने से कई लोगों की मृत्यु हुई है। इसको देखते हुए भारत सरकार ने एनडीआरएफ की 2 टीमें वहां भेजने का निर्णय लिया है। 

अंतरराष्ट्रीय मंचों पर तुर्किये ने हमेशा भारत का किया है विरोध

इंडिया एनर्जी वीक का उद्घाटन करने आए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तुर्किये की स्थिति पर दुख जताते हुए अपने भाषण की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि तुर्किये में भूकंप से बहुत से लोगों की दुखद मृत्यु और बड़े नुकसान की खबरें हैं। हम पीड़ितों के साथ हैं और हर संभव मदद के लिए तत्पर हैं। खास बात ये है कि अंतरराष्ट्रीय मंचों पर तुर्किये हमेशा भारत विरोधी रुख अपनाता आया है। इसके बावजूद वहां आपदा पीड़ितों की मदद का हरसंभव आश्वासन देकर पीएम मोदी ने सहृदयता दिखाई है और मानव भलाई का संदेश विश्व को दिया है।उधर अपने भाषण के कुछ ही देर बाद पीएम ने इंटरनेट मीडिया पर सीरिया को भी भूकंप से हुए नुकसान पर अपने दुख का इजहार किया।

पीएम मोदी के निर्देश पर पहुंचाया जा रहा मदद

उन्होंने लिखा ‘मुझे इस बात का बहुत ही दुख है कि विनाशकारी भूकंप से सीरिया को भी भारी नुकसान हुआ है। इससे प्रभावित लोगों और उनके परिवार के प्रति मैं गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। इस कठिन समय में हम सीरिया के लोगों को मदद करने को तत्पर हैं।’ बेंगलुरू के विभिन्न कार्यक्रमों की व्यस्तता के बावजूद पीएम मोदी के निर्देश पर दिल्ली में भूकंप प्रभावित तुर्किये और सीरिया को मदद पहुंचाने का फैसला किया गया। पीएमओ के विशेष सचिव पीके मिश्रा की अध्यक्षता में बैठक हुई।

इसमें कैबिनेट सचिव के अलावा गृह मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय, विदेश मंत्रालय व कुछ दूसरे मंत्रालयों के अधिकारी भी मौजूद रहे। इसमें नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (NDRF) की टीम के साथ स्वास्थ्यकर्मियों के साथ आपदा में काम आने वाली मदद सामग्रियों को भेजने का फैसला किया गया है। बताया गया है कि एनडीआरएफ के सौ प्रशिक्षित जवानों की दो टीम, खोज कार्यों में प्रशिक्षित डाग और भूकंप आपदा में उपयोगी साबित होने वाले उपकरण तुर्किये भेजे जाने के लिए तैयार हैं। मेडिकल टीम में डाक्टरों व नर्सों के अलावा आवश्यक दवाइयों की खेप भी भेजी जाएगी।

मदद करने पर तुर्किये ने भारत को ‘दोस्त’ बताया

24 घंटे में तुर्किये में आए तीन विनाशकारी भूकंपों के पीडि़तों की मदद करने और धन मुहैया कराने के लिए उदारता दिखाने पर तुर्किये ने भारत का धन्यवाद करते हुए उसे ‘दोस्त’ करार दिया है। भारत में तुर्किये के राजदूत फिरत सुनेल ने कहा-धन्यवाद, अपना वही है जो समय पर काम आए। इससे पहले, केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने तुर्किये के दूतावास का दौरा किया और शोक व्यक्त किया था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com