तालिबान ने अफगान लड़कों के लिए स्कूल किया शुरू, लड़कियों को अभी नहीं दी इजाजत

काबुल: तालिबान ने कक्षा छह से 12 तक के लड़कों को स्कूल जाने की अनुमति दी और पुरुष शिक्षकों को शनिवार से पूरे अफगानिस्तान में शिक्षण फिर से शुरू करने की अनुमति दी, लेकिन इसने यह नहीं बताया कि लड़कियां कब वापस आ सकती हैं, जिससे यह चिंता और बढ़ गई कि कट्टरपंथी सुन्नी पश्तून समूह लड़कियों और महिलाओं पर प्रतिबंध लगा सकता है।

तालिबान के नए शिक्षा मंत्रालय ने एक बयान में यह घोषणा करते हुए कहा कि प्राथमिक और माध्यमिक स्तर पर सरकारी और निजी स्कूलों के साथ-साथ आधिकारिक मदरसा धार्मिक स्कूल शनिवार से खुले रहेंगे। तालिबान ने बयान में कहा, “सभी शिक्षकों और पुरुष छात्रों को स्कूल जाना चाहिए।”

तालिबान द्वारा राजधानी काबुल पर कब्जा किए जाने के एक महीने से भी अधिक समय से अफगानिस्तान में अधिकांश शैक्षणिक संस्थान बंद हैं। कक्षा 6 तक की लड़कियों ने कुछ ऐसे स्कूलों में कक्षाओं में भाग लिया है, जो खुले रहे और महिलाएं विश्वविद्यालय की कक्षाओं में गई हैं। लेकिन अफगानिस्तान में लड़कियों के लिए हाई स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

तालिबान अधिकारियों ने वादा किया है कि लड़कियां तब तक स्कूल जा सकेंगी, जब तक वे अलग-अलग कक्षाओं में ऐसा करती हैं। उन्होंने कहा है कि वे पिछली तालिबान सरकार की कट्टरपंथी नीतियों को नहीं दोहराएंगी, जिसने लड़कियों की शिक्षा पर प्रतिबंध लगा दिया था। हालांकि, स्वास्थ्य विभागों, अस्पतालों और शिक्षा में काम करने वाली महिलाओं को छोड़कर, कुछ प्रांतों में महिलाओं को अभी भी अपना काम जारी रखने की अनुमति नहीं है।

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने शनिवार से अफगानिस्तान में स्कूलों को फिर से खोलने का स्वागत किया है, लेकिन कहा है कि लड़कियों को कक्षाओं से दूर नहीं रखा जाना चाहिए। यूनिसेफ की प्रमुख हेनरीटा फोर ने कहा, “हम इस बात से बहुत चिंतित हैं कि इस समय कई लड़कियों को वापस जाने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। सबसे हालिया मानवीय संकट से पहले भी, 42 लाख बच्चों का स्कूल में दाखिला नहीं था। उनमें से लगभग 60 प्रतिशत लड़कियां हैं।”

फोर ने कहा, “लड़कियां पीछे नहीं रह सकतीं और न ही छोड़ी जानी चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि बड़ी लड़कियों सहित सभी लड़कियां बिना किसी और देरी के अपनी शिक्षा फिर से शुरू कर सकें। इसके लिए हमें शिक्षण फिर से शुरू करने के लिए महिला शिक्षकों की आवश्यकता है।”

तालिबान ने अगस्त में अफगानिस्तान पर फिर से कब्जा कर लिया जब अमेरिकी सैनिकों ने वापस ले लिया और अफगान सरकार गिर गई, जिससे चिंता बढ़ गई कि वे इस्लामी कानून की कठोर व्याख्या को फिर से लागू करेंगे जो लड़कियों को स्कूल जाने से रोकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com