तपती-जलती गर्मी: पंजाब में टूटा रिकॉर्ड, 47.4 डिग्री तापमान पर झुलसे लोग

पंजाब में मौसम विभाग ने 29 तक हीट वेव व सीवियर हीट का अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार 30 मई को भी मौसम से कुछ राहत नहीं मिलेगी और ज्यादातर जिलों में हीट वेव का येलो अलर्ट है।

पंजाब में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। इस बार मई माह में गर्मी ने सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं। वहीं प्रदेश में अगले कुछ दिन भी गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं है। 

फरीदकोट में पारा 47.4 डिग्री पहुंच गया है, जो सीजन का सबसे अधिक है। साथ ही अधिकतम तापमान ने पिछले 10 साल के रिकार्ड भी तोड़ दिए हैं। रविवार को अधिकतम तापमान में 2.4 डिग्री की बढ़ोत्तरी हुई है और ये प्रदेश में सामान्य से पांच डिग्री पहुंच गया है। 

लू थपेडों ने कई जिलों में समस्या अधिक बढ़ा दी। अमृतसर, लुधियाना, पटियाला और बठिंडा इससे अधिक प्रभावित रहे।

रविवार को न्युनतम तापमान में -0.6 डिग्री की गिरावट दर्ज जरुर की गई है, लेकिन अभी भी ये सामान्य से 1.6 डिग्री अधिक बना हुआ है। बल्लोवाल में सबसे कम न्युनतम तापमान 23.2 डिग्री दर्ज किया गया है। विभाग के अनुसार नूरमहल जालंधर में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। यहां 3.6 बढ़ोत्तरी के साथ 42.7 अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है। पटियाला 45.7 डिग्री, पठानकोट, बठिंडा व अमृतसर में 45.2, बरनाला व आनंदपुर साहिब 44.9, लुधियाना 44.8 और फतेहगढ़ साहिब में 44.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में तापमान में ये वृद्धि जारी रहेगी, इसलिए बच्चों व बुजुर्गों को तेज धूप से बचना चाहिए और नियमित रूप से पानी पीना चाहिए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com