डाक विभाग- कुंभ में देश-दुनिया को जोड़ेगा

कुंभ मेले में देश दुनिया को जोड़ने के लिए डाक विभाग ने भी अपनी रणनीति तैयार की है। इसके तहत संगम तट पर विभिन्न सेक्टरों में 12 डाकघर बनाए जाएंगे तो वहीं एक प्रधान डाकघर भी होगा। यहा आने वाले कल्पवासी अपने परिजनों से भी चिट्ठी पत्री के जरिए जुड़े रहेंगे।

अगले साल संगम तट पर लगने वाले कुंभ मेले की तैयारियों में केंद्र से लेकर प्रदेश सरकार तक लगी है। डाक विभाग पिछली साल की तर्ज पर इस बार भी श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए यहां एक दर्जन अस्थायी डाकघर खोले जाएंगे। परेड ग्राउंड में एक प्रधान डाकघर भी होगा जो पूरी तरह से इंटरनेट से लैस होगा। यहां से श्रद्धालु स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री आदि कर सकेंगे। यहां सभी डाकघरों में लिफाफे, डाक टिकट भी उपलब्ध होंगे। इतना ही नहीं, श्रद्धालु यहां से अपने परिजनों व सगे संबंधियों को गंगाजल भी भेज सकेंगे।

नावों पर होंगे लेटर बॉक्स व डाकिए

श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए दो नाव पर लेटर बॉक्स लगाए जाएंगे ताकि नाव पर चलने वाले श्रद्धालु उसमें अपना पत्र भी डाल सकें। इस नाव पर डाकिया भी होगा जो लोगों तक पत्र पहुंचाने का कार्य करेगा। अपने देश से रुपये भी मंगा सकेंगे विदेशी श्रद्धालु

दरअसल, कुंभ मेले में देश विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु स्नान व कल्पवास करने आते हैं। यदि उनके पास रुपयों की जरूरत पड़ी तो वह डाक विभाग के जरिए अपने परिजनों से रुपये भी मंगा सकेंगे। इस सुविधा से श्रद्धालुओं को काफी सहूलियत होगी।

————–

‘कुंभ मेले को लेकर विभाग द्वारा तैयारी की जा रही है। श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए यहां 13 डाकघर बनाए जाएंगे। श्रद्धालुओं को अपने परिजनों से यहां रुपये मंगाने की भी सुविधा भी होगी।’

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com