टैबलेट कंप्यूटर की बिक्री में गिरावट का दौर जारी, ऐपल नंबर-1 और सैमसंग नंबर-2

tablet_147808701061_650x425_110216051945अमेरिकी मार्केट रिसर्च कंपनी IDC यानी इंटनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन ने आंकड़े जारी किए हैं. इनके मुताबिक दुनिया भर की टैबलेट शिपमेंट में हर साल 14.7 फीसदी की गिरावट दर्ज की जा रही है. 2016 की तीसरी तीमाही में 43 मिलियन टैबलेट कंप्यूटर्स शिप हुए हैं.

ऐपल के लिए खुशखबरी है, क्योंकि अभी भी टैबलेट के बाजार में कंपनी पहले पायदान पर काबिज है. हलांकि यहां भी 6.2 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. IDC के मुताबिक दुनिया भर के टैबलेट कंप्यूटर के बाजार में ऐपल की 22 फीसदी हिस्सेदारी है.

साउथ कोरियन टेक्नॉलोजी दिग्गज सैमसंग टैबलेट का बाजार में 15 फीसदी मार्केट शेयर के साथ दूसरे पायदान पर है. आईडीसी की रिपोर्ट के मुताबिक हाल में Galaxy Note 7 फटने के बाद भी सैमसंग के टैबलेट की बिक्री पर कोई खास असर नहीं पड़ा है.

पिछले साल तीसरे क्वॉर्टर में आईडीसी के मुताबिक लगभग 5.5. मिलियन टैबलेट शिप किए गए थे. इससे पहले भी लगातार टैबलेट के बाजार में गिरावट देखने को मिल रही है.

क्यों खत्म हो रहा टैबलेट कंप्यूटर का बाजार
हालाकिं ऐपल की तरह ही सैमसंग का भी टैबलेट शिपमेंट 19.3 फीसदी की दर से कम हो रहा है. यानी ऐपल हो या सैमसंग टैबलेट कंप्यूटर में लोग अब कम दिलचस्पी दिखा रहे हैं.

ये हैं वजहें
टैबलेट कंप्यूटर्स की बिक्री में कमी आने की कई वजहें जिसमें दो मुख्य हैं. पहला, ये कि कंपनियों ने अब बड़ी स्क्रीन वाले स्मार्टफोन यानी फैबलेट बनाने शुरू कर दिए हैं जो टैबलेट पर भारी पड़ रहे हैं. टैबलेट के मुकाबले यह इसलिए बेहतर साबित हो रहे हैं, क्योंकि इनमें सिम भी लगाया जा सकता है और इसकी क्वॉलिटी भी बेहतर होती है.

दूसरा यह कि अब लोग अब टैब की जगह कनवर्टेबल लैपटॉप ले रहे हैं. यह लैपटॉप और टैब दोनों तरह का काम कर सकता है.

आईडीसी ने कहा है कि पिछले दिसंबर में डिटैचेबल यानी कन्वर्टेबल कंप्यूटर्स की बिक्री में बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जबकि टैबलेट की बिक्री में कमी हुई है. आईडीसी ने यह भी कहा है कि डिटैचेबल अभी भी पॉपुलर हैं.

आईडीसी के अनालिस्ट जॉन फिलिप ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा है कि टैबलेट की बिक्री में हमने जितना सोचा था उससे कहीं ज्यादा है. ऐसा नहीं लगता कि अब फिर से टैबलेट का दौर वापस आएगा.

अगर आप अपने आस पास भी देखें तो आपको कम ही लोग मिलेंगे जो टैबलेट यूज करते हों. क्योंकि वो अपना काम बड़ी स्क्रीन वाले स्मार्टफोन से ही कर लेते हैं. एक्सपर्ट का भी कुछ ऐसा ही मानना है. आने वाले पांच साल में टैबलेट की बिक्री में गिरावट दर्ज की जाती रहेगी. तो क्या अब टैबलेट कंप्यूटर का दौर खत्म होने वाला है?

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com