पोहा को माना जाता है सबसे हेल्दी

जानिये क्यों पोहा को माना जाता है सबसे हेल्दी नाश्ता

शरीर को फिट रखने के लिए यह ज़रूरी है की आप डाइट में हेल्दी चीजें शामिल करें। चाहे नाश्ता हो या लंच या डिनर पूरे दिन आप जो भी खाएं तो ये जरुर ध्यान रखें की कहीं कोई ऐसे चीज तो नहीं खा रहे जो शरीर के लिए नुकसानदायक हो। पूरे दिन की डाइट में सबसे ज्यादा महत्त्व ब्रेकफास्ट का होता है और इसलिए डॉक्टर यह सलाह देते हैं की नाश्ते में अधिक से अधिक हेल्दी चीजों को शामिल करें। पोहा एक ऐसी ही डिश है जो कई तरह से आपके लिए फायदेमंद है।पोहा को माना जाता है सबसे हेल्दी
आइये जानते हैं की आखिर पोहा को सबसे पौष्टिक नाश्ता क्यों माना जाता है… 1) पोहा पूरी तरह से ग्लूटेन फ्री होता है इसलिए इसे वे लोग भी खा सकते हैं जिन्हें ग्लूटेन से एलर्जी है। इसके अलावा यह वजन कम करने वाले लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। 

2) पोहे में आयरन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो शरीर के ब्लड सेल्स के लिए बहुत फायदेमंद है। जो लोग एनीमिया से पीड़ित हैं उन्हें भी नाश्ते में पोहे का सेवन करना चाहिए। 

गर्मियों में होने वाली एलर्जी से जरा बचकर, ही सकती है ये बड़ी परेशानी

3) पोहा में विटामिन बी-1 भी अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए यह डिश उपयुक्त है। इसे खाने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। 

4) जिन लोगों को पाचन से जुडी समस्याएं हैं या जो लोग कब्ज़ जैसी बीमारियों से पीड़ित हैं वे भी पोहा खा सकते है। यह बहुत हल्का होता है और आसानी से पच भी जाता है। 

5) अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए सर्वोतम नाश्ता है। इसमें मौजूद फाइबर आपके पेट को देर तक भरा हुआ रखता है जिससे आप बार बार खाने की आदत से बच जाते हैं। 

6) पोहा में प्रोटीन की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है जो की मांसपेशियों के लिए बहुत ज़रूरी है। वर्कआउट करने के बाद पोहा खाना बहुत ही फायदेमंद रहता है और इससे बॉडी बिल्डिंग में मदद मिलती है। 

7) पोहा को दही के साथ खाना हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आपकी हड्डियाँ कमजोर हैं या हड्डियों में दर्द बना रहता है तो रोजाना नाश्ते में पोहा खाएं। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com