जानिये, आपके लिए कितना सुरक्ष‍ित है प्रेग्नेंसी में अनानास खाना...

जानिये, आपके लिए कितना सुरक्ष‍ित है प्रेग्नेंसी में अनानास खाना…

प्रेग्नेंसी के दौरान मां को खानपान का खास ख्याल रखना पड़ता है. प्रेग्नेंसी की शुरुआत में पपीता खाने की मनाही होती है. खासतौर से कच्चा पपीता तो सख्ती से मना होता है. लेकिन कुछ माएं प्रेग्नेंसी के दौरान अनानास खाने से भी बचती हैं.जानिये, आपके लिए कितना सुरक्ष‍ित है प्रेग्नेंसी में अनानास खाना...कर्नाटक में 34 भेड़-बकरियों की हुई मौत, केमिकल का पानी पीने से गयी जान, अब सरकार…

कुछ मामलों में अनानास के कारण गर्भवती महिलाओं की तबियत खराब होती पाई गई है. ये बात आपके भी मन में कई बार आई होगी कि प्रेग्नेंसी के दौरान अनानास खाना ठीक है या नहीं.

हमने आपके इस मुश्क‍िल को सुलझाने के लिए गाइनेकोलॉजिस्ट डॉ. रेणु चावला से बातचीत की. जानिये डॉक्टर क्या कहते हैं इस बारे में… 

अनानास पोषक तत्वों से भरपूर फल है, जिसमें संतृप्त वसा काफी कम है. अनानास में फाइबर होता है, जो गर्भावस्था में आमतौर पर होने वाली कब्ज की परेशानी में राहत देता है. 

अनानास मीठा होता है. इसमें खूब सारी कैलोरी होती है. इसलिए, डॉक्टर उन गर्भवती महिलाओं को अनानास खाने से मना करते हैं, जिन्हें डायबिटीज की शिकायत है या जिनका शुगर लेवल प्रेग्नेंसी के दौरान बढ़ गया है. 

हालांकि कुछ महिलाएं ए‍हतियात के तौर पर प्रेग्नेंसी के दौरान अनानास पूरी तरह छोड़ देती हैं. कुछ का यह भी मानना है कि ऐसे फल ‘गर्म खाद्य पदार्थ’ होते हैं और इनके सेवन से गर्भपात या समय से पहले जन्म हो सकता है. हालांकि, इन सब बातों का कोई प्रमाण नहीं है. 

कई बार प्राकृतिक तौर पर प्रसव शुरू करने के लिए अनानास खाने की सलाह दी जाती है. मगर, अनानास के जरिये संकुचन तभी शुरू हो सकते हैं, जब इसे काफी अधिक मात्रा में खाया जाए. इसलिए अगर आप सीमित मात्रा में अनानास खाती हैं, तो आपको इसके पोषक तत्वों का लाभ मिल सकता है. आपको अपनी गर्भावस्था या शिशु पर इसके प्रभाव को लेकर चिंतित होने की जरुरत नहीं है. 

अनानास के पोषक तत्व और उनके फायदे :

1. अनानास में विटामिन बी1 होता है, जिससे तंत्रिका तंत्र और दिल सेहतमंद होते हैं. 

2. अनानास में विटामिन बी6 भी पाया जाता है. यह एनीमिया से बचाव करता है और सुबह-सुबह मिचली व उल्टी से राहत देता है.

3. इसमें विटामिन सी भी भरपूर होता है, जो प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है और संक्रामक रोगों से बचाता है. 

4. इसमें कॉपर पाया जाता है जो कि समुचित विकास और आपके बालों और आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है.

5. अनानास में मैग्नीज भी होता है जो कि हड्डियां मजबूत बनाता है. 

डॉक्टर की मानें तो प्रेग्नेंसी में अनानास खाना बिल्कुल सुरक्ष‍ित है. लेकिन इसकी मात्रा कम होनी चाहिए. ज्यादा अनानास का सेवन प्रेग्नेंसी में समस्या का कारण बन सकता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com