जानिए Facebook Messenger ऐप के SMS से ,जुड़े सभी फीचर्स के बारे में..

SMS के जरिये हम आज भी बिना इंटरनेट के अपने दोस्तों और परिवार के साथ जुड़े रहते हैं। WhatsApp की मौजूदगी में भी ऐसे यूजर्स मौजूद हैं जो SMS भेजना पसंद करते हैं। मेटा का ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook यूजर्स को Messenger ऐप में SMS भेजने की सुविधा देता है।

एंड्रॉइड यूजर्स के पास Facebook Messenger को अपनी डिफ़ॉल्ट SMS ऐप के रूप में सेट करने का विकल्प मिलता है। इसके बाद यूजर्स ऐप में फेसबुक चैट के अलावा SMS और MMS मैसेज भेजने के साथ प्राप्त भी कर सकते हैं। यह कोई नया फीचर नहीं है बल्कि पिछले काफी समय से उपलब्ध है। लेकिन ज़्यादातर लोग इस फीचर से अंजान रहते हैं और ऐप का प्रयोग सिर्फ Messenger की सेवाओं का लाभ उठाने के लिए ही करते हैं।

Facebook Messenger में मिलता है एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन

WhatsApp की तरह Facebook Messenger में भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का फीचर मिलता है। इस फीचर से आपकी चैट बेहद सुरक्षित रहती है। यह सिर्फ मैसेज भेजने वाले से लेकर प्राप्त करने वाले के बीच ही रहती है। मेटा के अनुसार किसी भी 2 व्यक्तियों के बीच हो रही चैट को कोई भी देख या सुन नहीं सकता है।

इसके अलावा मेसेंजर कॉल में भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड फीचर मिलता है जिसके कारण कॉल को भी कोई और नहीं सुन सकता। मैसेंजर यूजर्स चैट के टॉप राइट साइड में टॉगल ऑन करके फेसबुक मैसेंजर पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन फीचर को ऑन कर सकते हैं।

Messenger में SMS फीचर कैसे काम करता है

Messenger में टेक्स्ट के अलावा यूजर्स किसी को फोटो, वीडियो, ऑडियो, एसएमएस स्टिकर, इमोजी और लोकेशन भी शेयर कर सकते हैं। इतना ही नहीं यह आपको GIF भेजने, पैसे भेजने, वॉइस और वीडियो कॉल करने के साथ परिवहन का अनुरोध करने की भी सुविधा देता है।

Messenger की SMS सर्विस सिर्फ Android पर ही उपलब्ध है। लेकिन ये एक SMS सेवा है इसलिए इसे कोई भी अन्य प्लेटफ़ॉर्म वाला आसानी से प्राप्त कर सकता है।

मेटा के अनुसार जब आप मैसेंजर में SMS सेवा का उपयोग करेंगे तो आपका डेटा फेसबुक सर्वर पर अपलोड नहीं होगा। हालांकि SMS भेजने के लिए दरें लागू होगी। यूजर्स डेटा के जरिये SMS भेज और प्राप्त कर सकेंगे।

Facebook Messenger के जरिये कैसे भेजें SMS

  • सबसे पहले अपने Android स्मार्टफोन पर फेसबुक मैसेंजर ऐप खोलें।
  • फिर ऊपर की तरफ राइट राइट में प्रोफ़ाइल आइकन पर टैप करके अपनी प्रोफ़ाइल पर जाएँ।
  • इसके बाद Preference टैब पर जाकर SMS ऑप्शन को चुनें।
  • अंत में SMS सुविधा के लिए टॉगल चालू कर ऑन करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com