जानिए फूलगोभी के साइड इफेक्ट्स..

सुपर पौष्टिक फूलगोभी सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली सब्जियों में से एक है। कुरकुरे पराठों से लेकर स्वादिष्ट आलू-गोभी की सब्जी तक हम इससे कई लजीज व्यंजन बना सकते हैं। इन्हें पकाना भी काफी आसान है। लेकिन आश्चर्यजनक रूप से, फूलगोभी खाने के कुछ सामान्य साइड-इफेक्ट्स भी हैं जिसके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते हैं। फूलगोभी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा का कारण भी बन सकती है।

फूलगोभी के साइड इफेक्ट्स-

फूलगोभी सरसों परिवार (ब्रैसिकेसी) में गोभी का एक अत्यधिक संशोधित रूप है। ब्रोकोली, गोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स कुछ अन्य सब्जियां हैं जो इस परिवार का हिस्सा हैं। आमतौर पर क्रुसिफेरस सब्जियों के रूप में जानी जाने वाली हरी सब्जियां फोलेट, विटामिन के और फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरी होती हैं और इसके कई अद्भुत स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। लेकिन दुर्भाग्य से, इन सब्जियों का अधिक मात्रा में सेवन करने से कुछ पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। क्रूस वाली सब्जियां पचाने में कठिन होती हैं, खासकर जब यह कच्ची खाई जाती हैं। तो, यह आसानी से सूजन या गैस की समस्या पैदा कर सकती हैं।

सभी प्रकार की क्रूस वाली सब्जियों में रैफिनोज होता है, जो एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट होता है। कुछ पौधों में रैफिनोज स्वाभाविक रूप से होता है, लेकिन हमारे शरीर में इसे तोड़ने में मदद करने के लिए उचित एंजाइम नहीं होता है। इसका मतलब है कि जब आप इस कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, तो यह छोटी आंत (स्मॉल इंटेस्टाइन) से बिना पचे बड़ी आंत (लार्ज इंटेस्टाइन) में चला जाता है। जब वे अंत में बड़ी आंत में प्रवेश करते हैं, तो वहां मौजूद बैक्टीरिया इसे किण्वित (फर्मेंट) करना शुरू कर देते हैं, जिससे सूजन और गैस की समस्या हो सकती है।

इसके अलावा यह सब नहीं है। फूलगोभी में ग्लूकोसाइनोलेट्स नामक सल्फर युक्त रसायन भी होते हैं। जब ये रसायन पेट में टूटते हैं, तो वे हाइड्रोजन सल्फाइड जैसे यौगिक बनाते हैं, जो फूलगोभी खाने के बाद निकलने वाली बदबूदार गैस के पीछे का कारण होते हैं।

ताजी फूलगोभी में दूसरों की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक प्रोटीन और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसके अलावा, कच्ची फूलगोभी में समग्र रूप से अधिकतम मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। पकने पर फूलगोभी में इण्डोल का स्तर बढ़ जाता है। फूलगोभी को अलग-अलग तरीकों से खाया जा सकता है, लेकिन अगर आपको पाचन संबंधी समस्याएं अधिक होती हैं तो हमेशा पकी हुई फूलगोभी खाना सबसे अच्छा होता है। इसके अलावा, बेहतर पाचन स्वास्थ्य के लिए फूलगोभी को कम मात्रा में खाने की कोशिश करें। इसे पानी में उबालने से बचें क्योंकि इससे सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट खत्म हो जाते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com