जानिए क्या है, मैनचेस्टर हमले का पेरिस कनेक्शन

ब्रिटेन के मैनचेस्टर में सोमवार रात बम धमाका हुआ. इस धमाके में अब तक 20 लोगों के मारे जाने की खबर है. जबकि करीब 60 लोग घायल बताए जा रहे हैं. इस हमले की भारत समेत विश्व के कई देशों ने निंदी की है. ब्रिटेन सरकार हमले को आतंकी मानकर इसकी जांच कर रही है.जानिए क्या है, मैनचेस्टर हमले का पेरिस कनेक्शन

मैनचेस्टर एरेना में ये ब्लास्ट एक मशहूर पॉप सिंगर एरियाना ग्रैंडे के कंसर्ट के दौरान हुआ. अचानक जश्न की शाम गमगीन हो गई. दो साल पहले भी ठीक ऐसा ही एक हमला फ्रांस की राजधानी पेरिस में हुआ था, जिसने पूरे फ्रांस को हिलाकर रख दिया था. इन दोनों ब्लास्ट में चौंकाने वाली बात ये है कि म्यूजिकल कंसर्ट को निशाना बनाया गया.

म्यूजिक कंसर्ट में ब्लास्ट

नवंबर 2015 में जब पेरिस के बैताक्लां कंसर्ट हॉल को आतंकियों ने निशाना बनाया तब वहां म्यूजिक कंसर्ट चल रहा था. लोग जश्न में डूबे हुए थे. सिंगर स्टेज पर परफॉर्म कर रहे थे. तभी अचानक सिलसिलेवार तरीके से बम ब्लास्ट हुए. आतंकी ऑटोमेटिक हथियारों के साथ कंसर्ट हॉल में घुस गए और ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी. सिलसिलेवार तरीके से हुए इस हमले में 129 लोगों की मौत की पुष्टि हुई थी.

सोमवार रात ब्रिटेन के मैनचेस्टर में जब ब्लास्ट हुआ तब कंसर्ट हॉल में करीब 20 हजार मौजूद थे. स्टेज पर पॉप सिंगर एरियाना ग्रैंडे की परफॉर्मेंस चल रही थी. इसी दौरान वहां से कुछ दूर एरेना के टिकट सेंटर के पास बम ब्लास्ट हो गया. जिसके बाद कंसर्ट हॉल में अफरा-तफरी मच गई.

भीड़ वाले इलाके

पेरिस और मैनचेस्टर अटैक में हमलावरों ने ज्यादा लोगों को निशाना बनाने के मंसूबे से अंजाम दिया. पेरिस में कंसर्ट हॉल के अलावा भीड़ भाड़ वाले रेस्त्रां को निशाना बनाया गया था. जहां अक्सर बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं. बैताक्लां कंसर्ट हॉल में करीब एक हजार लोग मौजूद थे. जबकि रेस्त्रां में भी सैकड़ों की संख्या में लोग थे.

मैनचेस्टर के एरेना में जो कंसर्ट चल रहा था, वहां भी बड़ी तादात में लोग पहुंचे थे. बताया जा रहा है एरियाना ग्रैंडे को सुनने के लिए करीब 20 हजार लोग कंसर्ट हॉल में मौजूद थे. यही वजह है कि जब वहां ब्लास्ट हुआ तो हर तरफ अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया.

आत्मघाती हमला

पेरिस में आतंकियों ने हमले को अंजाम दिया था. वो एक आत्मघाती हमला था. बम निरोधक दस्ते के पहुंचने के बाद तीन आतंकवादियों ने खुद को उड़ा लिया था. जबकि चौथे आतंकवादी को मार दिया गया था.

मैनचेस्टर हमले को भी ब्रिटेन सरकार और वहां की पुलिस आतंकी हमला मानकर चल रही है. बताया ये भी जा रहा है कि ये आत्मघाती आतंकी हमला हो सकता है. हालांकि अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है.

फिलहाल ब्रिटेन सरकार ब्लास्ट की जांच कर रही है. इस बीच ये भी खबर आ रहा है कि आतंकी संगठन ISIS के समर्थक सोशल मीडिया पर जश्न मना रहे हैं. हालांकि ISIS ने अभी तक इस ब्लास्ट की जिम्मेदारी नहीं ली है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com