जानिए अब और कितना रुलाएगा प्याज, नवंबर तक सुधर सकते हैं हालात

प्याज की कीमतों को रोकने के लिए मोदी सरकार अपने बफर स्टॉक से नैफेड (Nafed), एनसीसीएफ (NCCF) और मदर डेयरी (Mother Dairy) के सफल स्टोर (Safal outlets) के जरिए 23.90 रुपये की रियायती दरों पर प्याज की बिक्री कर रही है. कई राज्य सरकारें भी ऐसा कर रही हैं.

रमेश चंद ने कहा कि सरकार के पास 50,000 टन प्याज का बफर स्टॉक है. इसमें से 15,000 टन प्याज की बिक्री पहले ही हो चुकी है. मुझे लगता है कि अगर हम बचे हुए स्टॉक अगले दो महीने में बाजार में भेजते हैं और नवंबर की शुरुआत में खरीफ की नई फसल आने के बाद प्याज की कीमतें फिर से सामान्य हो जाएंगी.

उन्होंने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि भारत ने कृषि फसलों को लेकर अपना परिदृश्य विकसित किया होता तो इस तरह की स्थिति को टाला जा सकता था.

सरकार प्याज की कीमतों में होने वाली इस बढ़ोतरी का अनुमान नहीं लगा पाई. इस बारे में पूछे जाने पर रमेश चंद ने कहा कि अभी एग्रीकल्चर आउटलुक को कैप्चर करने का कोई मैकेनिज्म नहीं है इसलिए सरकार कोई रणनीति नहीं पेश कर पाई.

अभी प्याज की कीमतें चर्चा का विषय है. अचानक, प्याज की कीमतें दोगुनी-तीन गुनी तक बढ़ गई हैं. हमें इस बारे में कोई क्लू नहीं थी.

इन दिनों दिल्ली-एनसीआर में प्याज की कीमतें आसामन छू रही हैं. फिलहाल, यह 60 रुपये से लेकर 80 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है. कुछ जगहों पर 90 रुपये किलो भी बेचा जा रहा है. 

पिछले 20 दिनों से प्याज के दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. शुरुआत में रिटेल में प्याज का दाम 30 से 40 रुपये तक चल रहा था, जो अब बढ़कर 60 से 80 रुपये तक पहुंच चुका है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com