जानिए-अनलॉक के बाद कब चलेंगी वंदेभारत और शताब्दी एक्सप्रेस,

रेलवे सितंबर माह से देशभर में कई और ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रहा है। कानपुर से होकर जाने वाली वंदेभारत, शताब्दी समेत करीब आधा दर्जन स्पेशल ट्रेनों भी इनमें शामिल हो सकती हैं। हाल ही में रेलवे बोर्ड ने इन ट्रेनों का ब्योरा मांगा था। अब उम्मीद है कि इनका संचालन जल्द शुरू हो जाएगा।

कोरोना संक्रमण काल में लाॅकडाउन लगने के साथ ट्रेनों का संचालन पूरे देश में बंद कर दिया गया था। अनलॉक होने पर कोरोना नियमों का पालन करते हुए कुछ ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया था, इसके बाद धीरे-धीरे ट्रेनों का संचालन बढ़ाया जा रहा है। अनलॉक शुरू होते ही रेलवे ने 200 स्पेशल यात्री ट्रेनों का संचालन शुरू किया था। इसके बाद 30 और यात्री स्पेशल ट्रेनें चलाई गईं।

अब रेलवे सितंबर माह से रेलवे ट्रेनों की संचालन संख्या बढ़ाने पर विचार कर रहा है। जिसे लेकर रेलवे बोर्ड में लंबे समय से मंथन भी चल रहा था। रेलवे सूत्रों के मुताबिक नियमित ट्रेनें चलाने की बजाय कुछ और स्पेशल ट्रेनों को अनुमति मिल सकती है। इसमें कानपुर से होकर जाने वाली देवनगरी एक्सप्रेस, उद्योग कर्मी एक्सप्रेस, वंदेभारत, संगम और राप्ती सागर के साथ कानपुर से दिल्ली जाने वाली शताब्दी को भी अनुमति दी जा सकती है।

हालांकि यह सभी ट्रेनें नियमित न होकर स्पेशल ट्रेनें होंगी और अपने पूर्व निर्धारित रूट पर चलेंगी। सूत्रों के मुताबिक इन ट्रेनों की डिटेल भी मांगी गई थी जिसे रेलवे बोर्ड को भेजा जा चुका है। उत्तर मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी अमित मालवीय बताते हैं कि स्पेशल यात्री ट्रेनें चलाने की अभी कोई जानकारी नहीं है। यदि सितंबर से ट्रेनें चलेंगी तो इसकी सूचना एक दो दिन में आ जाएगी।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com