…इन मामलों में भी जांच के घेरे में है चिदंबरम फैमिली

सीबीआई ने मंगलवार को चेन्नई में पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम के घर पर छापेमारी की. सीबीआई ने पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम के घर भी छापेमारी की, इस दौरान कुल 16 जगहों पर छापे मारे गये हैं. पी. चिदंबरम का परिवार कई मामलों में सीबीआई और ईडी की रडार पर है. 

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के सीजन-10 में फिक्सिंग के आरोप में गिरफ्तार किए गए महाराष्ट्र के अंडर-19 खिलाड़ी नयन शाह से पूछताछ के दौरान कई अहम खुलासे हुए हैं. इस मामले में सट्टा किंग बंटी खंडेलवाल का नाम प्रमुखता से सामने आया है, जो इसका मास्टर माइंड बताया जा रहा है. ग्रीन पार्क स्टेडियम में होने वाले मैच के दौरान बंटी पीच पर तेजाब डलवाना चाहता था. यह बात एक ऑडियो क्लिप में सामने आई है.  कानपुर पुलिस के मौजूद इस ऑडियो में बंटी आईपीएल खिलाड़ी नयन से फोन पर कहता है, 'तू चाहे पिच में तेजाब जलवा, तुम्हारी वजह से बहुत लॉस हुआ है.' बंटी खंडेलवाल नयन शाह का हैंडलर था. उसने इस स्वीकार किया है कि मैच फिक्सिंग के लिए आईपीएल के दो खिलाड़ी तैयार हो गए थे. यूपी एटीएस इस मामले में तेजी से जांच कर रही है. इसके तहत यूपी, दिल्ली, राजस्थान, महाराष्ट्र सहित कई जगहों पर छापेमारी की गई है.  सट्टा किंग बंटी खंडेलवाल की तलाश जानकारी के मुताबिक, कानपुर के होटल लैंडमार्क में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद करीब 72 की फुटेज को पुलिस ने देखा है. इस सीसीटीवी फुटेज में नयन शाह के साथ एक चौथा व्यक्ति भी दिखाई दे रहा है. इसके साथ ही सट्टा किंग बंटी खंडेलवाल की तलाशी में पुलिस कई राज्यों में छापेमारी कर रही है. बंटी को आखरी बार राजस्थान में सवाई माधोपुर में देखा गया था. उसके बाद से उसका पता नहीं चल पाया है. उसके लिए लुक आउट नोटिस है.  सट्टेबाजों से नयन शाह के रिश्ते यूपी पुलिस ने इस मामले की जांच के लिए आठ टीम बनाई हैं, जो गुजरात के सूरत और महाराष्ट्र के मुंबई शहर में छापेमारी कर रही हैं. आने वाले दिनों में दो अन्य खिलाड़ियों से भी पूछताछ की जा सकती है. नयन शाह ने कबूल किया है कि उसके सट्टेबाजों से रिश्ते रहे हैं. वह मैच के नतीजों को प्रभावित करने के लिए पिच से छेड़छाड़ करवाता था. उसने पुलिस को बताया कि सभी मैचों के लिए उसने बड़े सट्टेबाजों से कॉन्ट्रैक्ट लिया था.  पिच पर पानी डालता था रमेश नयन ने खुलासा किया कि उसने पिच की जानकारी देने के लिए सट्टेबाजों से डेढ़ लाख रुपये लिए थे. कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम के स्टाफ रमेश कुमार के साथ उसकी मिली-भगत थी. नयन के आदेश पर रमेश पिच पर पानी डालता था. इसके एवज में उसे 20 हजार रुपये मिलते थे. उसके मोबाइल से मुंबई के स्टेडियम की पिच की तस्वीरें भी मिलीं हैं. इससे पहले कानपुर में हुए आईपीएल मैच के बाद पुलिस ने दो बुकीज़ को गिरफ्तार किया था.

पढ़िये आखिर किस-किस मामले में घिरा है चिदंबरम का परिवार-

INX मीडिया मंजूरी मामला

INX मामले में छापेमारी यह मामला आईएनएक्स मीडिया से जुड़ा है. INX मीडिया के फंड को FIPB के जरिये मंजूरी दी गई थी, उस दौरान पी. चिदंबरम विभाग के मंत्री थे. सोमवार को सीबीआई ने इस मामले में एफआईआर दर्ज की थी, जिसमें इंद्राणी मुखर्जी, पीटर मुखर्जी और कार्ति चिदंबरम का भी नाम शामिल था. चेन्नई में पी. चिदंबरम के घर समेत कई दफ्तरों में भी छापे मारे गये हैं. बताया जा रहा है कि सीबीआई दिल्ली में भी छापे मार सकती है. यूपीए सरकार के दौरान इस मामले की जांच रुक गई थी, जिसे अब दोबारा शुरू किया गया है.

राजस्थान एंबुलेंस घोटाला

वर्ष 2015 में सीबीआई ने राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की थी. आरोप था कि जब जिकजा हैल्थकेयर के साथ प्रदेश में एम्बुलेंस सेवा के लिए अनुबंध हुआ उस दौरान सचिन पायलट व कार्ति चिदंबरम कम्पनी में निदेशक थे. इसके तहत ईडी ने कार्ति चिदंबरम को नोटिस भी भेजा था.

एयरसेल मैक्सिस डील

बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने पी. चिदंबरम पर आरोप लगाये थे. उन्होंने कहा था कि एयरसेल मैक्सिस डील में तत्कालीन वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने कैबिनेट कमेटी की अनुमति के बिना ही मंजूरी दी जबकि ये डील 3500 करोड़ की थी. नियमों के मुताबिक वित्तमंत्री 600 करोड़ रुपये तक की डील को ही मंजूरी दे सकते थे. एफआईपीबी ने फाइल को वित्तमंत्री के पास भेजा और उन्होंने इसे मंजूर कर दिया. हालांकि कोर्ट ने कहा था कि इससे पहले कि कोई नोटिस जारी किया जाए, याचिकाकर्ता को पहले कोर्ट को प्रथम दृष्टया सबूत मैटेरियल के तौर पर पेश करने होंगे.

फेमा से जुड़ा मामला भी है जारी

इसके अलावा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 45 करोड़ रुपये से जुड़े फेमा कानून के उल्लंघन को लेकर कार्ति चिदंबरम और उनसे कथित तौर पर संबंधित कंपनी से भी जुड़ा मामला चल रहा है. ईडी ने दो साल से अधिक की जांच के बाद इसी प्रकार का नोटिस चेन्नई की कंपनी मेसर्स वासन हेल्थकेयर प्राइवेट लि़ को 2,262 करोड़ रुपये के विदेशी विनिमय प्रबंधन कानून (फेमा) नियमों के उल्लंघन को लेकर नोटिस जारी किया था.

होटल मामले में घिरी पत्नी की बहन

इसके अलावा पी. चिदंबरम की पत्नी नलिनी की बहन पद्मिनी के द्वारा तमिलनाडु के तिरुपुर में एक होटल पर इंडियन ओवरसीज़ बैंक की मिलीभगत से कब्जा करने का मामला भी सीबीआई में है, इसको लेकर पटियाला कोर्ट ने 25 जुलाई तक स्टेटस रिपोर्ट भी मांगी है.

शारदा चिट फंड में पत्नी से पूछताछ

इन सभी मामलों के अलावा पी. चिदंबरम की पत्नी नलिनी पर शारदा चिट फंड घोटाले को लेकर भी तलवार लटक रही है. इसको लेकर उनसे पूछताछ भी हो चुकी है. नलिनी चिदंबरम का नाम किसी गवाह या आरोपी के तौर पर नहीं बल्कि उस व्यक्ति को तौर पर इस चार्जशीट में शामिल किया गया था जिसे मंतग की कंपनी जीएनएन इंडिया और शारदा ग्रुप के बीच होने वाली विवादित डील के बारे में जानकारी थी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com