जवाहर लाल नेहरू में छात्रों का प्रदर्शन जारी, बिजली-पानी और सेवा शुल्कों में रियायत

जवाहर लाल नेहरू (Jawaharlal Nehru University) के छात्रों का प्रदर्शन बृहस्पतिवार को भी जारी है। छात्र कार्टून के जरिए भी जेएनयू प्रशासन पर निशाना साध रहे हैं। इससे पहले बुधवार को छात्रों की तरफ से जेएनयू के प्रशासनिक भवन पर सुबह 11 बजे से देर शाम 5 बजे तक विरोध प्रदर्शन किया गया था।

वहीं प्रशासन ने कहा कि बुधवार को जेएनयू के कन्वेंशन सेंटर में ईसी की बैठक होने का समय निर्धारित किया गया था। लेकिन बैठक नहीं हो सकी क्योंकि काफी संख्या में सेंटर के पास छात्र जमा हो गए थे।

जेएनयू प्रशासन ने बुधवार को दी थी राहत

छात्रों के प्रदर्शन को देखते हुए जेएनयू प्रशासन की बुधवार को हुई कार्यकारी परिषद (ईसी) की बैठक में गरीबी रेखा से नीचे की श्रेणी (बीपीएल) के छात्रों को छात्रवास की फीस में रियायत दी गई। प्रशासन ने ईसी की बैठक में बीपीएल के छात्रों को ही रियायत देने का फैसला लिया है। बीपीएल के छात्रों के अलावा सभी छात्रों को 28 अक्टूबर को तय किए गए शुल्क देने होंगे।

बीपीएल छात्रों को अकेले के लिए कमरा लेने के लिए 300 रुपये प्रति महीने देने होंगे। जबकि दो बेड के कमरे में रहने लिए 150 रुपये प्रति महीने देने होंगे। इसके अतिरिक्त बिजली-पानी आदि के सेवा शुल्क, मैस सर्विस, साफ-सफाई व सहायक कर्मचारी सेवा जैसे शुल्क में 50 फीसद रियायत दी जाएगी।

इससे पहले 28 अक्टूबर को जेएनयू प्रशासन ने इंटर हॉल एडमिनिस्ट्रेशन (आइएचए) की कमेटी में छात्रवास के नए नियमों को लागू करते हुए सभी छात्रों के लिए छात्रवास की फीस बढ़ोतरी लागू कर दी थी। साथ ही इन छात्रों को बिजली पानी बिल और सर्विस चार्ज भी देना अनिवार्य कर दिया गया था। इसमें जूनियर रिसर्च फेलोशिप, सीनियर रिसर्च फेलोशिप व अन्य छात्रवृत्ति पाने वाले छात्रों एवं बीपीएल श्रेणी के छात्रों को भी शामिल किया गया था। लेकिन बीते 15 दिनों से विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा प्रशासन के खिलाफ इस फीस वृद्धि के खिलाफ प्रदर्शन किया जा रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com