जरुर पढ़े, कैसे बदले ATM से निकली नकली नोट असली नोटों में…!

हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से नकली नोटों का आंकड़ा पेश किया गया है। इस आंकड़े में यह बात सामने आई है कि करीब 7,62,072 नकली नोटों का पता लगाया गया है। इनमें से 96 फीसदी नकली नोट कमर्शियल बैंकों से मिले हैं।अभी-अभी: PM बोले- सवा सौ साल पहले स्वामी विवेकानंद ने दुनिया को दिखाया था नया रास्ता

ये भी पढ़े: क्लास में बेहोश पड़ी रही 10वीं की छात्रा, स्कूल में ताला लगाकर चले गए कर्मचारी…

कई बार ऐसा होता है कि आप कोई नोट बैंक में जमा करने जाते हैं और बैंक ये कहकर आपका नोट जब्त कर लेता है कि वह नकली है। इतना ही नहीं, कई बार ऐसा भी होता है कि आपको एटीएम से ही नकली नोट मिलता है। आइए जानते हैं ऐसी स्थिति में कैसे पाएं असली नोट।

ये भी पढ़े: गजब! कंडेक्टर के खिलाफ नोटिस जारी, क्योंकि बिना टिकट ही बस पर मजे में सफर कर रहा था कबूतर

अगर बैंक जब्त करे आपका नोट 

अगर आप बैंक में कोई नकली नोट जमा करने पहुंचे हैं, तो बैंक उसे जब्त कर लेगा। न तो बैंक उस नोट को आपके खाते में जमा करेगा, ना ही वह नोट आपको वापस मिलेगा। ऐसी स्थिति में आपको कैसे भी यह साबित करना होगा कि जिस नोट को बैंक ने जब्त किया है, वह आपने किसी बैंक या एटीएम से निकाला है, वरना आपको वह पैसे कभी वापस नहीं मिलेंगे।

ये भी पढ़े: 52 साल के इस शख्स ने एक घंटे में 2500 से ज्यादा मारे पुश अप्स, बनाया विश्व रिकॉर्ड

एटीएम से निकले नकली नोट तो… 

यूं तो भारतीय रिजर्व बैंक की बैंकों को सख्त हिदायत है कि एटीएम में कोई भी नकली नोट लोड न हो, लेकिन कई बार गलती से एटीएम में भी नकली नोट लोड हो जाता है। ऐसे में कई बार ग्राहकों को भी वह नोट मिल जाता है। सबसे पहले तो यह ध्यान रखें कि एटीएम से पैसे निकालने के तुरंत बाद उसे चेक करें कि वह कहीं नकली तो नहीं है। अगर आपका कोई नोट नकली हो तो आपको यह साबित करना होगा कि वह नोट एटीएम से ही निकला है।

ऐसे करें साबित 

एटीएम मशीन से निकली पर्ची फाड़ कर तुरंत न फेंकें, उसे अपने पास रखें। पर्ची से यह बात साबित की जा सकती है कि आपने वह नोट किस एटीएम से निकाला है। साथ ही, एटीएम पर लगे सीसीटीवी का वीडियो फुटेड भी आप सबूत के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर जांच में यह साबित हो जाता है कि वह नोट उसी एटीएम से निकला है, तो आपको उस नकली नोट के बदले असली नोट दे दिया जाएगा।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com