चुनाव से पहले एक बार फिर गुजरात चले मोदी, देंगे करोड़ों का तोहफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने गृह राज्य गुजरात का दौरा करेंगे और संभवतः गुजरात विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा से पहले यह उनकी आखिरी अहम रैली होगी. निर्वाचन आयोग द्वारा गुजरात विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा को लेकर उपजे विवाद के बीच इस महीने मोदी की यह तीसरी गुजरात यात्रा होगी.

चुनाव से पहले एक बार फिर गुजरात चले मोदी, देंगे करोड़ों का तोहफाइस दौरान पीएम मोदी खंबात की खाड़ी में भावनगर जिले के घोघा और भरूच जिले के दहेज के बीच 615 करोड़ रुपये की रोल-ऑन रोल-ऑफ (रो-रो) फेरी सेवा के पहले चरण सहित कई योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

साल में 9वीं गुजरात यात्रा पर मोदी

गुजरात विधानसभा चुनाव बीजेपी के लिए कितना महत्वपूर्ण है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पीएम मोदी का यह दौरा इस महीने में तीसरा और साल का नौवां दौरा है.

मोदी ने गांधीनगर में अपनी पिछली जनसभा में इस घोघा-दहेज फेरी सेवा को अपनी महत्वाकांक्षी योजना बताया था. वह घोघा में एक जनसभा को संबोधित करेंगे और फेरी से सफर करते हुए दहेज तक जाएंगे. दहेज से वह वडोदरा के लिए रवाना होंगे, जहां वह 1,140 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

सौराष्ट्र और दक्ष‍िण गुजरात के बीच अगर सड़क से सफर करना है तो कम से कम 10 घंटे का वक्त लगता है. भरूच से भावनगर के बीच सड़क मार्ग से यात्रा के लिए 310 किलोमीटर की दूरी तय करनी होती है, लेकिन समुद्र के रास्ते यह दूरी सिर्फ 31 किमी हो जाएगी. पहली पैसेंजर फेरी बोट घोघा से समुद्री रास्ते दक्षिण गुजरात में दहेज तक जाएगी.

रो-रो परियोजना का काम देख रहे गुजरात मत्स्य बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय भडु ने बताया कि मोदी रविवार को पहले चरण का उद्घाटन करेंगे, जो यात्रियों के लिए होगा, जबकि दूसरा चरण दो महीने में पूरा होगा और दोनों शहरों के बीच कार भी ले जाई जा सकेगी. PM मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए जनवरी 2012 में इस परियोजना की आधारशिला रखी थी.

1,000 यात्री एकसाथ करेंगे सफर

रो-रो फेरी सर्विस के जरिए सिर्फ यात्री ही नहीं, बल्कि वाहन और माल की ढुलाई भी हो सकेगी. रो-रो फेरी सर्विस में जो बोट रहेगी, उसमें 150 बड़े वाहनों की ढुलाई और करीब 1000 लोग एकसाथ यात्रा कर सकेंगे.

600 रुपया होगा किराया

घोघा टर्मिनल पूरी तरह शुरू होने के बाद गुजरात सरकार इसका विस्तार घोघा से मुंबई और घोघा से हजीरा तक करने की योजना बना रही है. यह पूरा प्रोजेक्ट गुजरात मैरिटाइम बोर्ड ने तैयार किया है.  फिलहाल इस फेरी सर्विस का किराया 600 रुपया रखा गया है, जिसके लिए बाद में भावनगर से पिक-अप प्वाइंट, प्री-बुकिंग, ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू की जाएगी.

ये है पूरा कार्यक्रम

सुबह 11 बजे- पीएम मोदी भावनगर एयरपोर्ट पहुंचेंगे.

सुबह 11.35 बजे- घोघा पोर्ट पहुंचेंगे.

सुबह 11.40 बजे- घोघा पोर्ट पर जनसभा करेंगे.

दोपहर 1 बजे- घोघा पोर्ट से रो-रो फेरी सर्विस के जरिए दहेज के लिए निकलेंगे.

दोपहर 2.30 बजे- रो-रो फेरी से दहेज पहुंचेंगे.

दोपहर 3.30 बजे- हेलिकॉप्टर के वडोदरा एयरपोर्ट उतरेंगे.

दोपहर 3.45 बजे- वडोदरा के नवलखी मैदान पहुंचेंगे.

शाम 4.35 बजे- वडोदरा से दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

शाम 6.40 बजे- पीएम मोदी दिल्ली वापस आ जाएंगे.

पीएम भी करेंगे यात्रा

प्रधानमंत्री घोघा से दहेज तक रो-रो फेरी सर्विस के जरिए यात्रा भी करेंगे. इसके बाद वह दहेज से वडोदरा तक हेलिकॉप्टर से जाएंगे और वहां जनसभा को संबोधि‍त करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां वाटर सप्लाई से लेकर रोड तक के 7 अलग-अलग प्रोजेक्ट का भूमि पूजन भी करेंगे.

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com