चीन और ईरान के बीच रणनीतिक सहयोग पर हुआ था समझौता..

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी 14 फरवरी से तीन दिवसीय चीन यात्रा पर जा रहे हैं। इस दौरान वह अपने समकक्ष शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे। चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि रायसी की यात्रा शी जिनपिंग के न्योते पर हो रही है।

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी 14 फरवरी से तीन दिवसीय चीन यात्रा पर जा रहे हैं। इस दौरान वह अपने समकक्ष शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे। चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने रविवार को यह घोषणा करते हुए कहा कि रायसी की यात्रा शी जिनपिंग के न्योते पर हो रही है।

ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी इरना (IRNA) के मुताबिक, रायसी शी से मुलाकात करेंगे और उनका प्रतिनिधिमंडल सहयोग दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन में ईरानी और चीनी व्यापारिक नेताओं और ईरानी प्रवासियों के साथ बैठक भी उनके यात्रा कार्यक्रम का हिस्सा है।

राजनीतिक और आर्थिक भागीदारी होगी मजबूत

रायसी की यात्रा से उन दो राजनीतिक और आर्थिक भागीदारों के बीच संबंधों को गहरा करने की उम्मीद है, जो अंतरराष्ट्रीय मामलों में अमेरिका के नेतृत्व वाले पश्चिमी प्रभुत्व के विरोध में हैं। बता दें कि दोनों नेता पिछले सितंबर में उज्बेकिस्तान के समरकंद में मिले थे। तब शी जिनपिंग ने ईरान के लिए चीन के समर्थन की बात कही थी।

पिछले साल दिसंबर में रायसी ने तेहरान में चीनी उप प्रधानमंत्री हू चुनहुआ के साथ बैठक के दौरान रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के लिए प्रतिबद्ध रहने का संकल्प लिया। ईरान के तेल का चीन एक प्रमुख खरीदार है और मध्यपूर्व के इस देश में निवेश का एक महत्वपूर्ण स्रोत है।

साल 2021 में ईरान और चीन ने 25 साल के रणनीतिक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। इसमें तेल और खनन से लेकर उद्योग, परिवहन और कृषि तक प्रमुख आर्थिक गतिविधियां शामिल थीं। दोनों देशों के संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ तनावपूर्ण संबंध रहे हैं और दोनों ने रूस के साथ-साथ अमेरिकी शक्ति के प्रतिकार के रूप में खुद को पेश करने की मांग की है।

अमेरिका ने ईरान पर लगाए रूस को हथियार बेचने के आरोप

वाशिंगटन ने ईरान पर आरोप लगाया है कि यूक्रेन युद्ध के लिए उसने रूस को सैकड़ों हमलावर ड्रोन बेचे हैं और एक ईरानी ड्रोन निर्माता के अधिकारियों को मंजूरी दी है। इसी दौरान मास्को और बीजिंग के बीच संबंध और मजबूत हुए हैं। देश भर में सरकार विरोधी प्रदर्शनों और पश्चिम के साथ बढ़ते तनाव के बीच ईरान ने 11 फरवरी को 1979 की इस्लामी क्रांति की 44वीं वर्षगांठ मनाई।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com