घर पर ही नारियल की बर्फी बनाने की आसान रेसिपी..

घर पर ही नारियल की बर्फी बनाने की आसान रेसिपी..

बहुत से लोगो को खाना खाने के बाद कुछ मीठा खाने की आदत होती है, पर हमेशा घर में कुछ मीठा हो ऐसा ज़रूरी नहीं है, इसलिए आज हम आपको घर पर ही नारियल की बर्फी बनाने की आसान रेसिपी के बारे में बताने जा रहे है, ये खाने में बहुत ही टेस्टी होती है और इसे बनाने में ज़्यादा समय भी नहीं लगता है.घर पर ही नारियल की बर्फी बनाने की आसान रेसिपी..

सामग्री-

नारियल (कटा हुआ) – 1 पानी – ¼ कप शुगर – 1 कप ताजा क्रीम (मलाई) – ½ कप दूध – ½ कप घी – 1 टेबिल स्पून + चिकना करने के लिए कटे हुए काजू – 2 टी स्पून + गार्निशिंग के लिए इलायची पाउडर – 1 टी स्पून 

विधि-

1- नारियल की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले नारियल को छीलकर मिक्सी में डालकर क्रश कर ले . 

2- अब एक पेन को गैस पर रख दे अब इसमें दूध डालकर गर्म करे,जब दूध उबलने लगे तो इसमें क्रश नारियल को डालकर पकाये. इसे बीच बीच में हिलाते रहे, जब ये गाढ़ा हो जाये तो इसमें चीनी मिला दे, और इसे अच्छे से चला कर ढक दे, 

3- थोड़ी देर तक इसे पकने के बाद इसमें ताजा क्रीम दूध और घी डालकर अच्छे से मिलाये..

4- इसे फिर से एक बार ढक दें और अब इसे तब तक पकाये जब तक ये मिश्रण गाढ़ा न हो जाए और थोड़ा सूख न जाएं. 

5- लीजिये आपका मिक्सचर तैयार है अब इसमें काजू और इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिलाये.अब एक प्लेट में घी लगाकर उसे चिकना कर लें, अब इसी प्लेट में तैयार मिक्सचर को डालें. 

6- प्लेट में डालने के बाद इसे अच्छे से फैला दे और इसे हाथो से हल्का सा दबा कर फैला लें  अब उपर से काजू से सजाएं और इसे करीबन 1 घंटे तक ठंडा होने दें. 

7- ठंडा होने पर, इसे बर्फी के आकार में काट ले और सर्व करें. 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com