घने कोहरे के कारण हुआ बड़ा रेल हादसा, बेपटरी हुए डिब्‍बे यात्री हुए बुरी तरह घायल…

ओडिशा के कटक निर्गुन्डी में वीरवार सुबह सात बजे एक मालगाड़ी ने लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस में टक्‍कर मार दी जिससे ट्रेन के कई डिब्बे पटरी से उतर गए। घटना का कारण घना कोहरा बताया जा रहा है। इस हादसे में 40 यात्रियों के घायल होने की सूचना मिली है जिसमें से पांच यात्री की हालत गंभीर बताई जा रही है। इन घायलों का कटक के श्री रामचंद्र भंज मेडिकल अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर जारी किये हैं। सेंट्रल रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने कहा, “चूंकि ट्रेन मुंबई से शुरू हुई थी, इसलिए हमने अतिरिक्त हेल्पलाइन की स्थापना की, ताकि ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के रिश्तेदारों को अपडेट मिल सके।”

ये हेल्पलाइन सेवा छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT), मुंबई में दादर और LTT और पड़ोसी ठाणे और कल्याण स्टेशनों पर उपलब्ध हैं

ट्रेन के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने की सूचना कुछ यात्रियों द्वारा ट्वीट कर दिए जाने के बाद राहत एवं बचाव का कार्य शुरू किया गया। रेलवे की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार यह हादसा घने कोहरे के कारण हुआ। पूर्वतट रेलवे की ओर से जारी ब्रीफिंग में कहां जा रहा है कि घने कोहरे के कारण यह ट्रेन एक मालगाड़ी के गार्ड के डिब्बे से टकरा गई।

इस हादसे की जानकारी मिलते ही रेलवे की राहत और बचाव टीम मौके पर पहुंची तथा घायलों को स्थानीय अस्पतालों में भर्ती कराया गया। हादसे के कारण रेलवे के आठ डिब्बे पटरी से उतर गए हैं। इस कारण इस रूट पर ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित हुई है तथा कई ट्रेनों का रूट बदल दिया गया है।

मुंबई-भुवनेश्वर लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस में करीबन 400 यात्रियों के यात्रा करने की सूचना है। इन यात्रियों को ट्रेन से बाहर निकाल कर कटक भुवनेश्वर भेजने के लिए बस की व्यवस्था किए जाने की जानकारी पूर्व तट रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ज्योति प्रकाश मिश्र ने दी है।

ट्रेन हादसे के बाद से ही उक्त मार्ग पर आवागमन ठप हो गया जिससे कई ट्रेनों के मार्ग को बदल दिया गया है। जानकारी के मुताबिक 12880 भुवनेश्वर-एलटीटी एक्सप्रेस को भाया नाराज, 58132 पूरी-राउरकेला पैसेंजर रेलगाड़ी को भाया  नाराज, 18426 दुर्ग पूरी एक्सप्रेस को भाया नाराज, 12831 धनबाद-भुवनेश्वर राजारानी-एक्सप्रेस को भाया नाराज, 68413 तालचर पुरी मेमू ट्रेन को भाया नाराज रूट से चलाया जा रहा है।

हेल्पलाइन नंबर जारी

यात्रियों की सुविधा और उनके परिजनों को जानकारी प्रदान करने के लिए रेलवे हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। मुख्य दफ्तर 18003457401/402 भुवनेश्वर स्टेशन-0674-1072, पुरी स्टेशन में -06752-1072 पर संपर्क किया जा सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com