घटी मकानों की बिक्री: जानिए क्यों कम खरीदी जा रही है प्रॉपर्टी

घटी मकानों की बिक्री: जानिए क्यों कम खरीदी जा रही है प्रॉपर्टी

इस साल प्रॉपर्टी की खरीदारी को लेकर एक आंकड़ा सामने आया है जिसमें देश में प्रॉपर्टी की बिक्री में गिरावट की बड़ी खबर आई है. प्रॉपर्टी बाजार में सुस्ती के बीच देश के नौ बड़े शहरों में अप्रैल-जून में मकानों की बिक्री पिछले साल की तुलना में 4 फीसदी घटकर 53,352 यूनिट रही है.घटी मकानों की बिक्री: जानिए क्यों कम खरीदी जा रही है प्रॉपर्टी

नोटबंदी के बाद भी गिरी थी प्रॉपर्टी की बिक्री
हालांकि प्रॉपर्टी पोर्टल प्रोप टाइगर डॉटकॉम के अनुसार वैसे इससे पिछली तिमाही की तुलना में बिक्री में 3 फीसदी सुधार दिखा जो इस बात का संकेत माना जा रहा है कि बाजार नोटबंदी के बुरे असर से उबर रहा है. नोटबंदी के बाद जहां देश के प्रॉपर्टी बाजार में बड़े पैमाने पर सुस्ती देखी गई थी, 500-1000 के बड़े नोट बंद होने से प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन और प्रॉपर्टी की खरीदारी में बड़े पैमाने पर गिरावट दर्ज की गई थी.

9 बड़े शहरों में घटी हैं प्रॉपर्टी की कीमतें
प्रोप टाइगर डॉटकॉम नौ बड़े शहरों मुम्बई, पुणे, नोएडा, गुड़गांव, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता और अहमदाबाद में प्रॉपर्टी बाजार के अध्ययन पर इस निष्कर्ष पर पहुंचा है. प्रोप टाईगर डॉटकॉम एलारा टेक्नोलोजीज का हिस्सा है. हाउसिंग डॉटकॉम और मकान डॉटकॉम भी एलारा टेक्नोलोजीज के अंतर्गत आते हैं.

टमाटर के बढ़े दामों से हैं परेशान लोग के लिए ये…खबर

प्रोप टाईगर डॉटकॉम ने कहा, ‘‘वित्त वर्ष 2017-18 की पहली तिमाही में नौ शहरों में 53,352 मकान बिके. इस क्षेत्र में आवासीय बिक्री की रफ्तार पिछली तिमाही की तुलना में 3 फीसदी वृद्धि के साथ बनी हुई है.’’ उसने कहा, ‘‘नोटबंदी, रेरा और जीएसटी जैसे कई विभिन्न नीतिगत बदलावों के बावजूद वित्त वर्ष 2017-18 की पहली तिमाही में बिक्री सालभर पहले की इसी तिमाही की तुलना में चार फीसद घटकर 55,500 यूनिट रही. गुड़गांव में अप्रैल-जून, 2018 में मकानों की बिक्री आंशिक रुप से घटकर 2,802 यूनिट रही. पिछले साल की इसी तिमाही में गुड़गांव में 2,908 मकान बिके थे. नोएडा में इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 3,565 आवासों की बिक्री हुई जो पिछले साल की इसी तिमाही में बिके 5,202 मकानों से काफी कम है.

इस पोर्टल के अनुसार मकानों के दाम महज 1 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ स्थिर रहे हैं. हैदराबाद और बंग्लुरु को छोड़कर सभी शहरों में पिछले 3 सालों से प्रॉपर्टी के दामों में स्थिरता बनी हुई है

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com