ग्राहकों पर भारी पड़ सकता है SBI का नया नियम

शुक्रवार 1 नवम्बर 2019 से कुछ बदलाव किये जा रहे है, जिसका सीधा प्रभाव आपकी जेब पर पड़ेगा. हम आपको बता दे कि आज से SBI बैंक कि डिपॉज़िट दरें बदलने वाली है. और उसके साथ ही महाराष्ट्र के बेंको का खुलने का समय भी बदल रहा है. आज हम आपको बताएंगे 1 नवम्बर से बैंक से जुड़े नियमों के बदलाव के बारे में.

एसबीआई की ब्याज दरें हों जाएँगी कम:  

एसबीआई ने अर्थव्यवस्था में लिक्विडिटी की जाँच करते हुए  बैंक डिपोजिट और एफडी  पर ब्याज की दरों को कम की गयी है. यह अब 1 लाख रुपये तक के बैंक डिपोजिट पर 3.50 फीसदी की जगह 3.25 फीसदी का ब्याज मिलेगा. ये ब्याज दरें आज 1 नवम्बर से लागू हो चुकी है.

एसबीआई बैंक ने बैंक डिपोजिट के अलावा टर्म डिपोजिट और बल्क डिपोजिट पर भी ब्याज दरें क्रमश: 10 बेसिस प्वाइंट और 30 बेसिस प्वाइंट घटा दी हैं. ये नई दर एक से दो साल तक के टर्म डिपोजिट पर लागू है. वही ये दरें 10 नवंबर से लागू होंगे. एफडी पर ब्याज दरें घटाने के अलावा एसबीआई ने छठी बार वित्त वर्ष 2019-20 के लिए एमसीएलआर घटा दिया है यानी, अब एसबीआई बैंक का होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन आदि लोन आसानी से मिल सकेगा.

एसबीआई ने ब्याज दरों में 10 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है. दिवाली से पहले ब्याज दरों में कटौती कर एसबीआई बैंक ने लाखों ग्राहकों को उपहार भेंट किया है. रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकान्त दास की अगुवाई वाली मौद्रिक नीति समिति तीन दिन की बैठक की में 4 नवम्बर रेपो रेट में  कटौती की जाएगी.

बैंकों का नया समय:

महाराष्ट्र में पब्लिक सेक्टर बैंक का नया समय तय हो चुका है. अब यहां सभी बैंक एक ही समय से  खुलेंगे और बंद होंगे. बैंकों का समय सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक तय किया गया है. महाराष्ट्र में बैंकों का नया समय अनुसार बैंकर्स कमेटी ने तय किया है, जिसे 1 नवंबर से लागू कर दिया गया.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com